scriptछठ पूजा शुरू होने से पहले कर लीजिए ये तैयारियां, ये 10 सामान हैं बेहद जरूरी | these ten things you neet to do before chhath pooja 2019 festival | Patrika News

छठ पूजा शुरू होने से पहले कर लीजिए ये तैयारियां, ये 10 सामान हैं बेहद जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2019 01:02:24 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं

chhath puja

नई दिल्ली: पहले लोग दीवाली की तौयारियों में लगे हुए थे, लेकिन अब दीवाली का त्यौहार बीत जाने के बाद अब सबकी नजरे छठ के पर्व पर हैं। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरु होने वाले इस पर्व का अपना अलग महत्व है। ऐसे में हम आपको उन सामान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूजा के लिए बेहद जरूरी हैं।

puja1.png

– छठ पूजा के लिए गन्ना जरूर लें क्योंकि गन्ने का अपना महत्वपूर्ण स्थान है।

– सूर्य को अर्घ्य देते समय पूजन सामग्री में गन्ने का होना जरूरी है। ध्यान रहे गन्ने को कुमकुम लगाए और उसके बाद ही पूजा स्थल पर रखें।

– पूजा सामग्री रखने के लिए वैसे तो हम थाली या अन्य चीजों का उपयोग करते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि छठ पूजा में बांस की टोकरी का ही प्रयोग किया जाता है।

puja3.png

– गुड़ और आटे से मिलकर बनने वाले ठेकुआ को जरूर बनाए। मान्यता है कि इस प्रसाद के बिना छठी मैय्या की पूजा अधूरी होती है।

– पूजा के लिए चावल के लड्डू बनाना भी अति उपयोगी माना जाता है। कहा जाता है कि छठी मैय्या को ये बेहद प्यारे होते हैं।

– प्रसाद में डाभ नींबू को भी शामिल किया जाना चाहिए। प्रसाद के रूप में इसे रखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पर चाकू से कोई निशान न हो।

 

puja2.png

– इस बात का भी विशेष ध्यान देना चाहिए कि बांस की टोकरी में पूजन सामग्री रखने से पहले और बाद में गंगा जल छिड़क लेना चाहिए।

– ऐसे ही नारियल को भी प्रसाद में शामिल किया जाना चाहिए। पहले तो छठी मैय्या को नारियल का भोग लगाएं और फिर इसे प्रसाद के रूप में वितरित करें।

– रोली, कुमकुम, दीया आदि के साथ ध्यान रहे कि केले के पूरे गुच्छे को रखना चाहिए।

– पूजा के प्रसाद को अपने आसपास के लोगों और जरूरतमंदों में वितरित किया जाना चाहिए। ऐसा करने से छठी मैय्या प्रसन्न होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो