दीवाली के दिन कर लें ये 10 उपाय, घर में भर जाएंगे धन के भंडार पति-पत्नी में नहीं होगी कभी लड़ाई

  • दीवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा होती है

Prakash Chand Joshi

October, 2608:05 AM

नई दिल्ली: आज शनिवार को नरक चतुर्दशी है यानि छोटी दीवाली और रविवार को बड़ी दीवाली है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। लेकिन क्या आप के घर में फिर भी धन नहीं रुकता? या फिर पति-पत्नी में अक्सर झगड़े होते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं। इन्हें करने के बाद शायद आपके बिगड़े काम बन जाए।

di.png

- दीवाली के दिन पीपल का साफ-सुथरा पत्ता घर लाएं और उस पत्ते पर चंदन, रोली आदि से 'ओम महालक्ष्म्यै नमः' लिखकर पूजा करने वाले स्थान पर रख दें। इसके बाद इस पत्ते को शनिवार के दिन पीपल की जड़ में रख दें और एक नया पीपल का पत्ता लाकर पूजा स्थान पर रखें। इस काम को प्रत्येक शनिवार करें। इससे आपके घर में धन आगमन होगा।

 - दीवाली की रात को लौंग और इलायची का मिश्रण बनाकर उसका तिलक भगवान को लगाए। इससे घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

di3.png

- दीवाली के दिन किन्नरों को मिठाइयां, उपहार और पैसे दें। साथ ही किसी किन्नर से एक रुपये का सिक्का मांगकर अपनी धन रखने की जगह पर रख दें।

 - इस दीवाली जितना हो सके सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के झगड़े काफी हद तक कम हो सकते हैं।

 - अगर आपकी तिजोरी में धन नहीं बढ़ता है तो आप बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाए और उसे अपनी तिजोरी में रख दें।

 - धन में वृद्धि करने के लिए दीवाली की रात कनकधारा स्त्रोत का पाठ काफी कारगर साबित होता है।

di1.png

- दीवाली की रात को एक दीया अपने घर के किसी कोने में या फिर घर के बाहर अलग से जलाए। ऐसा करने से धन संबधि समस्याएं दूर होती हैं।

 - ध्यान रहे दीवाली के दिन पहले भगवान गणेश की आरती गाए और फिर मां लक्ष्मी की। माना जाता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी ज्यादा प्रसन्न होती हैं।

 - इस दिन अपने बढ़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद जरूर लें। ऐसा करने से भी आपकी सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

 - अपने मंदिर में दीवाली के दिन एक कमल का फूल जरूर रखें। जिस तरह मां लक्ष्मी और भगवान गणेशकी आप पूजा करते हैं। ठीक उसी तरह इस कमल की भी करें। ये काफी फलदायी होता है।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned