परमानेंट बनना चाहते हैं गोरा तो रोजाना पिएं इस चीज का रस, हफ्ते भर में दिखेगा असर

परमानेंट बनना चाहते हैं गोरा तो रोजाना पिएं इस चीज का रस, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Soma Roy | Updated: 09 Feb 2019, 04:02:44 PM (IST) दस का दम

आंवले के रस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, ये स्किन को पोषण देने में मदद करता है

नई दिल्ली। हर कोई गोरी रंगत पाना चाहता है। इसके लिए तमाम कॉस्मेटिक्स का प्रयोग किया जाता है, लेकिन ये सभी तरीके टेम्पररी साबित होते हैं। प्राकृतिक तरीके से रंगत को निखारने के लिए आयुर्वेद में कुछ देसी नुस्खे बताए गए हैं, जो कि बेहद कारगर है।

1.जो लोग त्वचा की रंगत को हमेशा के लिए गोरा बनाना चाहते हैं उन्हें रोजाना दिन में दो बार आधा कप आंवले का रस पीना चाहिए। इसे पीते समय आंवले का रस और पानी की मात्रा बराबर होनी चाहिए।

2.रोजाना एक गिलास चुंकदर और गाजर का जूस पीने से भी रंग निखर जाता है। क्योंकि ये स्किन को साफ करके दाग-धब्बे मिटाता है।

3.रात में एक गिलास में चिरौता भिगोकर रख दें। ये एक तरह की जड़ी-बूटी है। अब सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा रोजाना खाली पेट करने से खून साफ हो जाएगा। ये एक नेचुरल रक्त शोधक है।

4.अगर बादाम, चिरौंजी और केसर को एक गिलास दूध में डालकर पिया जाए तो इससे रंगत निखरती है। साथ ही मसल्स भी बनते हैं।

5.त्वचा को कुदरती तौर पर गोरा बनाने के लिए संतरे के सूखे हुए छिलकों को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से रंगत निखर जाएगी।

6.आलू के रस में बेसन मिलाकर स्किन पर लगाने से भी त्वचा चमकदार और गोरी बनती है। क्योंकि आलू के रस में मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज रंगत को निखारने का काम करती है और बेसन प्राकृतिक तरीके से रंग को साफ करता है।

7.अगर चावल के पाउडर में बेसन और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाया जाए तब भी कलर साफ हो जाएगा। ये प्रक्रिया आपको सप्ताह में दो बार करनी होगी।

8.जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्हें मलाई में शहद और बेसन मिलाकर लगाना चाहिए। ये प्रक्रिया आप सप्ताह में चार से पांच दिन कर सकते हैं। इससे स्किन मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

9.स्किन को नेचुरल तरीके से चमकदार और गोरा बनाने के लिए टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर इसमें हल्दी छिड़कर मसाज करें। ऐसा करीब दस मिनट तक करें, इसके बाद पानी से धो लें। इससे स्किन फ्रेश दिखेगी।

10.रंगत को निखारने के लिए कॉफी का इसतेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिडेंट्स होते हैं। इसे दूध में मिलाकर लगाने से स्किन का रंग साफ होता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned