scriptगर्मियों में बालों से आ रही पसीने की बदबू को इन 10 तरीकों से करें छूमंतर | Patrika News
दस का दम

गर्मियों में बालों से आ रही पसीने की बदबू को इन 10 तरीकों से करें छूमंतर

10 Photos
6 years ago
1/10

गर्मियों का मौसम आते ही पसीने की समस्या बढ़ जाती है। इससे तन की दुर्गध के साथ बालों में भी बदबू आने लगती है। बाल चिपचिपे हो जाते हैं। जिससे बाल टूटने एवं उलझने भी लगते हैं। इनसे बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

2/10

बालों की चिपचिपाहट को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका बेकिंग सोडे का प्रयोग है। इसके लिए आपको बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बनाना होगा। अगर आपके बालों की ग्रोथ ज्यादा है तो आप अपने अनुसार पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को सामान्य पानी से धो लें, समस्या दूर हो जाएगी।

3/10

बालों से पसीने की बदबू दूर करने का एक और अच्छा तरीका है, वो है एलोवेरा जेल। सप्ताह में दो बार इससे बाल धोने से बाल चमकदार और सुगंधित हो जाते हैं। इसका प्रयोग शैम्पू करने से पहले करना होगा। इसे बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट तक रखें।

4/10

बालों की चिपचिपाहट और पसीने की बदबू को दूर करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नहाते समय दो मग पानी में दो ढक्कन गुलाब जल डाल लें। इससे पूरे दिन आपके बाल महकते रहेंगे और पसीना भी कम आएगा।

5/10

बाल धोने के बाद दो नींबू को निचोडकर एक मग पानी में मिला लें। अब शैम्पू के बाद इस पानी से बाल धो लें तो बालों में से चिकनाई निकल जाएगी और बालों में मौजूद गंदगी भी दूर हो जाएगी।

6/10

पसीने से बाल चिपक जाते हैं और टूटने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए बालों में दही और बेसन का पैक लगाएं। इसे लगाने के लिए एक कप दही में 2 चम्मच बेचन मिलाकर पैक बना लें। इसे पूरे बालों में अच्छी तरह लगाकर 10 मिनट के लिए रहने दें। अब नॉर्मल पानी से बाल धो लें। इससे बदबू दूर होने के साथ बाल मजबूत भी होंगे।

7/10

टमाटर के पल्ब को निकालकर इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाने से भी बालों से आ रही पसीने की बदबू दूर हो जाती है। साथ ही इससे बाल चमकदार भी होते है। इस पल्ब को आपको बालों में 10 मिनट तक लगाकर रखना होगा।

8/10

पसीने की बदबू और चिपचिपाहट दूर करने के लिए बालों में दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाना चाहिए। इस पैक को 7 से 10 मिनट तक के लिए रखें। ज्यादा समय तक इसे लगाए रखने से बाल टूट सकते हैं। इस उपाय को सप्ताह में केवल एक बार करें।

9/10

बालों में चमक लाने और बदबू हटाने में चायपत्ती का पानी भी बहुत असरदार होता है। इसमें मौजूद एंटी आॅक्सिटेंड बालों में मौजूद जर्म्स को हटाते हैं। जिससे बदबू दूर हो जाती है।

10/10

मेथीदाने का पेस्ट लगाने से भी पसीने के चलते बालों में आई चिकनाई दूर हो जाती है। इसके लिए आपको एक छोटी कटोरी में मेथी दाने को रात में भिगोना होगा। अगले दिन इसे अच्छी तरह से धोकर पेस्ट बना लें। अब बालों में इसे लगाकर 10 से 15 मिनट तक रहने दें और िफर बाल धो लें।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.