scriptजापानियों के इन 10 ब्यूटी सीक्रेट्स को अपनाकर आप भी बन सकते हैं खूबसूरत | Patrika News
दस का दम

जापानियों के इन 10 ब्यूटी सीक्रेट्स को अपनाकर आप भी बन सकते हैं खूबसूरत

10 Photos
6 years ago
1/10

अगर बात ग्लोइंग स्किन की करें तो सबसे पहला नाम चाइनीज लोगों का जहन मेंं आता है। उनकी हेल्दी डाइट और ब्यूटी सीक्रेट्स के चलते वो बहुत गोरे और खूबसूरत होते हैं। अगर आप भी उनकी तरह फ्रेंश और चमकदार दिखना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स।

2/10

जापानी लोगों की खूबसूरती का सबसे बड़ा राज है मसाज। वे अपनी त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए रोज एसेंशियल आॅयल से अपनी स्किन की मालिश करते हैं। इसके लिए वे ज्यादातर चंदन और लैवेंडर आॅयल का इस्तेमाल करते हैं।

3/10

उनका एक और ब्यूटी सीक्रेट है जिसे लोशन मास्क कहते हैं। ये महिलाएं एवं पुरुष कोई भी कर सकता है। इस प्रक्रिया के तहत एक रुई या सूती कपड़े को टोनर में भिगोकर अपने चेहरे पर एक परत की तरह 10 मिनट के लिये ढक कर रखते हैं। इससे उनकी त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाती है और बंद हुए त्वचा के पोर खुल जाते हैं।

4/10

जापानी लोग चेहरे एवं बॉडी के दूसरे हिस्सों को चमकदार बनाने के लिए चावल के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। ये ब्यूटी तकनीक जापान में बहुत पुरानी है। इसके तहत चावल को रात में भिगोकर सुबह उसका पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरा हाइड्रेट रहता है। साथ ही रंगत भी निखरती है। इस तकनीक को अपनाकर आप भी जल्द ही गोरे हो सकते हैं।

5/10

जापानी लोगों के सौंदर्य का राज उनके खान-पान में छिपा होता है। वे अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल, हरी सब्जी और मछली को शामिल करते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और ओमेगा-3 होते हैं, जो उनकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

6/10

जापानीस की त्वचा इसलिए भी खिलिखिती रहती है क्योंकि वे धूप में जाने से बचते हैं। वे बाहर जाते समय बहुत ध्यान रखते हैं। इसके लिए वो फुल स्लीव्स के कपड़े और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। इससे वो यूवी किरणों से सुरक्षित रहते हैं।

7/10

त्वचा में टाइटनेस लाने के लिए जापनीस लोग चावल को पीस कर इसमें दूध और शहद मिलाकर लगाते हैं। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो से तीन बार करके अपनी त्वचा को भी चमकदार बना सकते हैं।

8/10

जापानी लोग पूरे दिन की थकान उतारने के लिए हल्के गुनगुने पानी से नहाते हैं। कहते हैं कि थकान और टेंशन की वजह से भी स्किन डल हो जाती है। इसलिए जापानी लोग मेहनत के बावजूद अपने को सुस्त नहीं बनने देते हैं। वे गुनगुने पानी से नहाने के बाद अपनी बॉडी पर एसेंशियल आॅयल से मसाज भी करते हैं।

9/10

लोशन मास्क की तरह जापनीस शीट मास्क का भी प्रयोग करते हैं। इसके तहत एक फेस टिशू व फेस शीट मास्क को पानी में भिगोकर त्वचा पर लगाया जाता हैं। जिससे त्वचा मॉइश्चराइज एवं सुंदर बनी रहती हैं।

10/10

जापान के लोग त्वचा की खूबसूरती के साथ बालों का भी ध्यान रखते हैं। इसके लिए वो चावल के पानी में नींबू का रस और दही मिलाकर लगाते हैं। इससे बालों की चमक बढ़ती है। इसके अलावा चावल के पेस्ट में शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की टैनिंग भी दूर होती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.