scriptमुलैठी समेत बालों में लगा लें ये चीजें, एक हफ्ते में बंद हो जाएगा हेयर फॉल | top 10 home remedies for hair fall, it is beneficial for dandruff also | Patrika News

मुलैठी समेत बालों में लगा लें ये चीजें, एक हफ्ते में बंद हो जाएगा हेयर फॉल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2019 05:24:18 pm

Submitted by:

Soma Roy

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवले का पाउडर भी उपयोगी साबित होता है।

hair fall remedies

मुलैठी समेत बालों में लगा लें ये चीजें, एक हफ्ते में बंद हो जाएगा हेयर फॉल

नई दिल्ली। बढ़ते पॉल्यूशन और अनियमित दिनचर्या की वजह से लोगों के बाल असमय सफेद एवं झड़ रहे हैं। लोग हेयर फॉल की बढ़ती समस्या से परेशान हैं। अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आयुर्वेद में बताए गए कुछ घरेलु नुस्खों को अपना सकते हैं।
1.हेयर फॉल से बचने के लिए मुलैठी की जड़ को दूध और थोड़े से केसर के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे साफ बालों में रात को लगा लें। अगले दिन इसे पानी से धो लें। ये प्रकिया सप्ताह में दो बार करें। इससे बालों का झड़ना एक सप्ताह में ही बंद हो जाएगा।
2.बालों का गिरना रोकने के लिए एक कप गर्म पानी में दो से तीन टी बैग डालकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे हल्का ठंडा करके सिर की मसाज करें। ऐसा करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा। इससे बालों का गिरना बंद होगा।
3.चुकंदर में विटामिन सी, बी, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे लगाने के लिए चुकंदर के दो से तीन टुकड़ों को मेंहदी के साथ पीसकर सिर पर लगा लें। अब नॉर्मल पानी से बाल धो लें। इससे बालों का झड़ना एक सप्ताह में ही बंद हो जाएगा।
4.बालों को मजबूत बनाने के लिए जड़ों में एलोवेरा जेल लगाएं। अब इसे 45 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे बाल नहीं गिरेंगे। आप फ्रेश एलोवेरा या मार्केट में मौजूद एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल करते हैं।
5.बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथीदाने को रातभर पानी में भिगो दें। अब इसे पीसकर बालों में लगा लें। अब बाल धो लें। ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करें। इससे जल्द ही असर दिखने लगेगा।
6.प्याज का रस लगाने से भी बालों का गिरना बंद होता है। ये प्रक्रिया आप एक दिन छोड़कर एक दिन करें। इससे डैंड्रफ की दिक्कत भी दूर होगी।

7.आंवले के जूस को बालों की जड़ में लगाने से हेयर मजबूत होते हैं। इससे बाल काले भी होते हैं। आप चाहे तो आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
8.अंडे में सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे बालों में लगाने से चमक बढ़ती है और हेयर फॉल कम होता है।

9.नारियल को घिसकर इसके दूध को बालों की जड़ों में लगाएं। इसे करीब दो घंटे ऐसे ही रहने दें। अब पानी से धो लें। उस दिन शैम्पू न करें। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।
10.बालों को मजबूत बनाने के लिए शिकाकाई, रीठा और आंवले को भिगोकर पीस लें। अब इसे बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बाल धो लें। इससे हेयर में चमक आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो