दूध के साथ लें ये चीज, 20 की उम्र ​बीतने पर भी बढ़ेगी हाइट

आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार कुछ खास जड़ी-बूटियां उम्र बढ़ने के बावजूद लंबाई बढ़ाने में कारगर साबित होती हैं

By: Soma Roy

Published: 30 Dec 2018, 02:22 PM IST

नई दिल्ली। वैसे तो व्यक्ति की लंबाई उसके माता-पिता के जीन्स और शरीर को मिलने वाले न्यूट्रिएंस पर निर्भर करता है। मगर आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए तय उम्र सीमा के बाद भी लंबाई बढ़ाई जा सकती है।

1.आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार एक व्यक्ति की औसतन लंबाई 18 साल की आयु तक की बढ़ती है। इसके बाद लंबाई बढ़नी बंद हो जाती है।

2.क्योंकि व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने में सक्रिय रहने वाले ह्यून ग्रोथ हार्मोन्स यानि एचजीएच का निर्माण कम हो जाता है। नए हार्मोन्स न बनने की वजह से लंबाई बढ़ना बंद हो जाता है।

3.आयुर्वेद के अनुसार कुछ घरेलू नुस्खों से शॉर्ट हाइट की दिक्कत दूर की जा सकती है। एचजीएच को दोबारा सक्रिय करने के लिए अश्वगंधा बहुत कारगर साबित होता है।

4.अगर 2 ग्राम अश्वगंधा और इतनी मात्रा में ही काले तिल, 3 से 4 खजूर और एक चम्मच देसी को मिलाकर एक महीने तक रोजाना खाया जाए तो लंबाई बढ़ने लगेगी।

5.कई बार हार्मोनल बदलाव की वजह से भी लोगों की हाइट बढ़ना रुक जाती है। इसके लिए आधा चम्मच अश्वगंधा के पाउडर को एक चम्मच दूध में मिलाकर खाने से असर दिखने लगेगा। ये प्रक्रिया करीब एक महीने तक लगातार करें।

6.अगर गुड़ के एक छोटे टुकड़े को एक चम्मच प्याज के रस के साथ रोजाना सुबह-शाम पिया जाए तो हाइट बढ़ने लगेगी। क्योंकि ये लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स को सक्रिय कर देगा।

7.रोजाना चुकंदर,गाजर और टमाटर तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर जूस बनाएं। अब रोजाना दोपहर के खाना खाने के आधे घंटे बाद इस जूस को पिएं। इससे शरीर को कई विटामिन्स मिलेंगे, जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी।

78अगर आप जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो एक कटोरी दही व दाल में थोड़ा-सा चुना मिलाकर खाएं, इससे शरीर को कैल्शियम मिलेगा। जिससे हड्डियां मजबूत और लचीली बनेगी, जो हाइट बढ़ने में मदद करेगी।

9.हाइट बढ़ाने के लिए दो काली मिर्च के चूर्ण को एक चौथाई चम्मच मक्खन के साथ खिलाने पर परेशानी दूर हो जाएगी। इससे एचजीएस हार्मोन दोबारा सक्रिय हो जाएंगे।

10.जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए नागौरी और अश्वगंधा को पीसकर चूर्ण बना लें। इसमें बराबर मात्रा में मिश्री भी मिलाएं। अब रोजाना इस चूर्ण का एक चम्मच देसी गाय के दूध से लेने पर लाभ होता है।

 

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned