script

karwa chauth mehndi design 2019: मेंहदी के 10 ट्रेडिंग डिजाइन जो बना देगा और भी खूबसूरत आपका करवा चौथ का व्रत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2019 01:09:23 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

17 अक्टूबर को मनाया जाएगा देशभर में करवा चौथ का त्यौहार
इन खूबसूरत मेंहदी के डिजाइन से सजांए अपने हाथ

mehndi

नई दिल्ली। करवा चौथ एक ऐसा त्यौहार है जिस दिन सुहागन औरतें अपनी पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती है और ये परंपरा कई वर्षों से चली आ रही हैं। करवा चौथ का ये पर्व इस साल 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। महिलाएं इस दिन मंगल व रोहिणी नक्षत्र में पति की दीघार्यु की कामना करेंगी। यह संयोग 70 साल बाद आया है। इस साल व्रत की समयाविधि भी करीब 14 घंटे की रहेगी।करवा चौथ के लिए सुहागन औरतों का श्रृंगार करना बहुत अहम माना जाता है। इस दिन महिलाएं दुल्हन की तरह खुद को सजाती हैं। करवा चौथ के लिए महिलांए कई दिनों पहले से ही तैयारियां करना शुरू कर देती हैं। लेकिन करवा चौथ के समय मेंहदी का बहुत महत्तव मानी जाता है। करवा चौथ के दिन मेंहदी लगाने को शुभ माना जाता है। लेकिन आज के समय में कई प्रकार की मेंहदी के डिजाइन आ गए हैं। जिसमें समझ ही नहीं आ पाता कि कैसी मेंहदी लगवानी चाहिए।

 

mehndi_1.jpg

1. आप इस तरह का मेंहदी डिजाइन भी अपने हाथों पर लगवा सकती हैं। इसमें करवा चौथ की बनाती हुई महिला है जो इस पर्व से बिल्कुल मेल खाती है।

mehndi2.jpg

2. वैसे तो मेंहदी को लेकर महिलाओं में बड़ा क्रेज देखने को मिलता है। वहीं अगर आप नई दुल्हन हैं तो हाथों में भरी मेंहदी के साथ स्टाइलिश लुक दे सकते हैं।

newly_married.jpg
3. दूल्हे-दुल्हन का ये मेंहदी स्टाइल काफी ट्रेंड में हैं। आप करवा चौथ के दिन अपने शादी के लम्हें को हाथों में सजा सकती है।

meh.jpeg

4. ये डिजाइन उन लड़कियों के लिए जो कुंवारी है और करवा चौथ व्रत रखती हैं। लेकिन साथ ही ये उन महिलाओं के लिए भी है जिन्हें ज्यादा भरे हुए हाथ अच्छे नहीं लगते तो वो ये सिंपल मगर स्टाइलिश मेंहदी लगवा सकते हैं।

love.jpg

5. कपल मेंहदी थीम आप मेंहदी का ये डिजाइन बनाकर भी अपनी मेंहदी को स्पेशल बना सकते हैं।

mehndi_6.jpg

6. आप अपनी और अपनी पति के चित्र को भी मेंहदी के इस्तेमाल से हाथों पर लगा सकते हैं।

mehndi_4.jpg

7. आप अपनी और अपनी पति के चित्र को भी मेंहदी के इस्तेमाल से हाथों पर लगा सकते हैं। वैसे तो हम देखते हैं कि मेंहदी का रंग पहले हरा और सूखने के बाद लाल हो जाता है। लेकिन अगर आप अपनी मेंहदी में कुछ नया करना चाहती हैं तो मार्केट में कर्लर मेंहदी भी लगवाई जा रही है। जिसमें आप किसी भी रंग से मेंहदी लगवा सकती है।

simple.jpg

8. जिन महिलाओं को ज्यादा मेंहदी से भरे हाथ पसंद नहीं आते और वो करवा चौथ की थीम को लेकर मेंहदी लगवाना चाहती हैं तो उनके लिए ये डिजाइन बिल्कुल ठीक है।साथ ही हाथ के पीछे आप किसी ज्वैलरी के डिजाइन को मेंहदी से बनवा सकती है।

left.jpg

9. अगर आप ने हाथ के सीधे हिस्से में बहुत भरी हुईं मेंहदी लगाई है तो आप पीछे के हिस्से में ये रिंग के डिजाइन की चैन बना सकते हैं।

pea.jpg
10. अगर मेंहदी में आपको मोर का डिजाइन पंसद है तो आपके लिए ये डिजाइन परफेक्ट है।

ट्रेंडिंग वीडियो