scriptसोमवार को भगवान शिव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, बनेंगे सारे बिगड़े काम | usefull tips which will help to make lord shiv happy | Patrika News

सोमवार को भगवान शिव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, बनेंगे सारे बिगड़े काम

Published: Jun 17, 2019 10:03:00 am

शास्त्रों के हिसाब से सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के कई फायदे हैं।
शिवपुराण में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हे सोमवार के दिन करने से भगवान शिव को खुश किया जा सकता है।
शिप पूजा के सकारात्मक प्रभाव से आर्थिक तौर पर परेशान करने वाली समस्याओं का अंत होता है।

सोमवार को भगवान शिव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, बनेंगे सारे बिगड़े काम

सोमवार को भगवान शिव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, बनेंगे सारे बिगड़े काम

नई दिल्ली। भगवान शिव देवों के देव माने जाते हैं और उनकी पूजा से व्यक्ति को जीवन में कई सकारात्मक लाभ मिलते हैं। भगवान शिव की पूजा करने वाले व्यक्ति को हर कष्ट और मुसीबत से छुटकारा मिलता है। मान्यता है कि सोमवार को शिव पूजा से मनोकामनाएं पूरी होती है और साथ ही जीवन की दरिद्रता का भी नाश होता है। व्यक्ति को रोज़गार, व्यापार, धन संबंधित सभी तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन सी खास बात हैं जिनका ध्यान शिव पूजा में रखने से बिगड़े काम बन जाते हैं।

1.सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत का संकल्प करना बहुत शुभ माना जाता है। व्रत करने के साथ शिव पूजा करने का अधिक फायदा मिलता है।

2.शिवलिंग पर कच्चा दूध, गंगा जल और गेंदे के फूल चढ़ाने से उन्हे प्रसन्न करने में सहायता मिलती हैं और इसके प्रभाव से दोष और कष्ट खत्म होते हैं।

3.शिवलिंग पर शहद चढ़ाने से व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है और रूपए-पैसों की समस्या का जल्द समाधान होता है।

4.शिव पूजा में शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल अर्पण करने चाहिए। शास्त्रों के अनुसार इस उपाय को करने से व्यक्ति को अखंड लक्ष्मी यानी धन की प्राप्ति होती है।

5.भगवान शिव को बिल्वपत्र अर्पण करने से नौकरी से जुड़ी बाधाएं खत्म होती हैं और जल्दी ही अच्छी नौकरी प्राप्त करने में सफलता मिलती है।

घर में इन जीवों के रखते ही होते हैं ये 10 फायदे, मां लक्ष्मी देती हैं दस्तक

shiv ji

6.भगवान शंकर को गुलाब के फूल अर्पण करने से विवाह संबंधित बाधाओं का अंत होता है और जल्दी ही यह समस्या खत्म होती है।

7.वहीं शिव पुराण के अनुसार बताया गया है कि भगवान शिव को आंकड़े के फूल और धतूरा चढ़ाने से भी उन्हे जल्दी प्रसन्न करने में मदद मिलती है।

8.साथ ही सोमवार के दिन भगवान शिव के महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से भी लाभ मिलता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित फायदे मिलते हैं।

9.शिवलिंग पर केसर अर्पण करना भी बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है इससे व्यक्ति के जीवन की दरिद्रता का नाश होता है और सुख-समृद्धि मिलती है।

10.इन सभी चीज़ों के अलावा भगवान शिव को दही चढ़ाने से फायदा होता है इससे भी जीवन में आने वाली परेशानियां का अंत होता है।

रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो