scriptपिता बनने में हैं अक्षम तो गाय का घी मिलाकर करें इस जड़ी बूटी से मालिश, होंगे फायदे | vacha is a powerful ayurvedic medicine,it is helpful for many diseases | Patrika News

पिता बनने में हैं अक्षम तो गाय का घी मिलाकर करें इस जड़ी बूटी से मालिश, होंगे फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 05:38:53 pm

Submitted by:

Soma Roy

अगर तनाव को कम करना है तो वच के चूर्ण का पेस्ट बनाकर इसे सिर पर लगाएं, राहत मिलेगी।
ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कारगर है, इससे आपको जल्दी बीमारियां नहीं होंगी।

benefits of vacha

पिता बनने में हैं अक्षम तो गाय का ​घी मिलाकर करें इस जड़ी बूटी से मालिश, होंगे फायदे

नई दिल्ली। कई पुरुष शारीरिक कमी एवं अन्य हेल्थ इशूज के चलते पिता बनने में असमर्थ होते हैं। उनकी इस कमी को दूर करने के लिए वच बहुत फायदेमंद होता है। ये एक तरह की जड़ी बूटी है। इसके उपयोग से शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ तनाव एवं सर्दी-खांसी समेत कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।
गुरुवार के दिन कर लें इस मंत्र का जाप, दूर होगी शादी में आ रही अड़चनें

1.जो पुरुष पिता नहीं बन सकते हैं उन्हें वच नामक जड़ी बूटी को पीसकर एक ग्राम गाय के घी में मिलाकर मालिश करें। ये प्रक्रिया रोजाना करें, इससे शारीरिक अक्षमता दूर हो जाएगी।
2.वच तनाव को दूर करने का भी काम करता है। इसलिए लिए इस जड़ी बूटी को दूध के साथ लें। इससे टेंशन खत्म होता है। साथ ही मेमोरी पावर भी बढ़ती है।

3.ये सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। इसके लिए वच के चूर्ण में 1 चम्‍मच मात्रा में शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं। इससे कोल्ड ठीक हो जाएगा।
4.वच नामक जड़ी बूटी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है। इसे रोजाना हल्के गुनगने पानी के साथ लेने पर शरीर संक्रमण से सुरक्षित रहता है।

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये 10 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने
5.ये डिलीवरी के समय होने वाले लेबर पेन को कम करने में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें गर्भाशय के संकुचन की क्षमता होती है। इससे बच्चा आसानी से निकल जाता है।

6.सरसों के बीज, हरीतकी,हींग और मोरिंगा ओलीफेरा के साथ वच को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे घाव पर लगाएं। इससे चोट जल्द ही ठीक हो जाएगी।
7.वच को पीसकर इसका पेस्ट सिर पर लगाने से सिर दर्द, थकान और तनाव से राहत मिलती है। क्योंकि ये दिमाग की नसों को शांत करने का काम करता है।

8.अगर किसी को फूड प्वाइजनिंग हो गई तो वच की राख को सुहागा, भस्म और प्रवाल पिष्टी और जमालघोटा मिलाकर लें। ऐसा करने से लैट्रीन के जरिए विषैले तत्व निकल जाएंगे।
9.अगर किसी को हैजा हो गया हो तो 1 बड़ा चम्मच कैलामस जड़ का लें और वच को 1200 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। अब इसे छानकर पी लें।

10.वच के पाउडर को पानी में घोलकर सिर और हाथ पैर के तलवे में लगाने से बुखार कम हो जाता है। ये शरीर के तापमान को कम करने का काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो