घर में फॉलो करें ये 10 वास्तु टिप्स, सारी परेशानियां होंगी दूर

  • घर में चांदी का सांप रखने से कालसर्प समेत अन्य दोष दूर होते हैं
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक का निशान बनाएं

By: Soma Roy

Published: 30 Jun 2019, 02:48 PM IST

नई दिल्ली। कई लोग खूब मेहनत करने के बावजूद सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। वहीं कुछ लोगों के घर में बरकत नहीं होती है। इसकी वजह परिश्रम में कमी नहीं बल्कि वास्तु दोष ( Vatu dosh )हो सकता है। इससे बचने के लिए कुछ वास्तु टिप्स ( Vastu Tips )फॉलो करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे धन संबंधित दिक्कतों के अलावा दूसरी परेशानियां भी खत्म होंगी।

1.घर में बरकत के लिए वास्तु के अनुसार दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वास्तु शास्त्र में पूर्व एवं उत्तर दिशा को शुभ माना जाता है। ऐसे घर में रहने से सकारात्मकता आती है।

पीले कपड़े में बांधकर करें इलायची का ये उपाय, धन से भर जाएगा घर

2.वास्तु एक्सपर्ट निधि बिष्ट के अनुसार घर में पूजा का स्थान का भी विशेष महत्व होता है। वास्तु के अनुसार पूजा स्थान अलग कमरे में होना चाहिए। साथ ही कमरे के दीवार का रंग हल्का होना चाहिए। इससे ईश्वर का वास होता है।

3.घर में रखी झाड़ू भी आपकी तकदीर बदल सकती है। इसलिए इसे भूलकर भी पैर न लगाएं। साथ ही इसे सार्वजनिक जगह पर न रखें। इसे हमेशा छुपाकर और लेटे हुए रखें। इससे घर में धन की कभी कमी नहीं होगी।

4.ग्रह दोषों से बचने के लिए घर की दीवारों पर हरियाली वाले चित्र लगाने चाहिए। इससे मन प्रसन्न रहेगा, जिससे खुशहाली का महौल बनेगा।

5.गंदे घर में कभी भी मां लक्ष्मी नहीं टिकती हैं, इसलिए इसे हमेशा साफ-सुथरा रखें। साथ ही रोजाना शाम को घर में गंगाजल का छिड़काव करें।

become rich

6.जिन घरों में लड़ाई-झगड़े का महौल रहता है उन्हें शाम को शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। ध्यान रहे कि दीया कम से कम एक घंटे तक जलें। इससे नकारात्मकताएं दूर होंगी।

7.घर के पूर्व दिशा में एक मिट्टी के कलश में पानी भरकर रखने से गृह दोष खत्म होता है। जानकारों के अनुसार कलश का पानी हर सप्ताह बदलें।

8.घर में गणेश जी की पूजा करने एवं नवग्रह शांति पाइ करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।

9.घर में वास्तु दोष को दूर करने के लिए पूजा स्थान पर चांदी का सांप रखें। इससे कालसर्प दोष से भी छुटकारा मिलता है।

10.जिनके यहां पैसा नहीं टिकता है उन्हें मां लक्ष्मी के चरणों में पांच पीली कौड़ियां रखनी चाहिए। आप चाहे तो घर के प्रवेश द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक का निशान भी बना सकते हैं।

 

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned