scriptप्यूरीफायर का पीते हैं पानी तो जान लें ये 10 बातें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां | water purifier is injurious for health, it can cause of many diseases | Patrika News

प्यूरीफायर का पीते हैं पानी तो जान लें ये 10 बातें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2019 04:37:02 pm

Submitted by:

Soma Roy

R.O Water : वॉटर प्यूरीफायर का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमे हो जाती हैफिल्टर पानी पीने से कैल्शियम समेत कई विटामिन्स एवं मिनरल्स शरीर को नहीं मिल पाते हैं

water purifier

प्यूरीफायर का पीते हैं पानी तो जान लें ये 10 बातें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए हम पानी को प्यूरीफाई करके पीते हैं। इसके लिए घरों में वॉटर प्यूरीफायर लगाए जाते हैं। ये पानी को छानकर उसमें मौजूद गंदगी हटाते हैं। मगर क्या आपको पता है पानी को फिल्टर करने की ये प्रक्रिया आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल प्यूरीफायर में कई ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं जो शरीर के संपर्क में आने से रिएक्ट करते हैं, इससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
1.पानी को शुद्ध करने के लिए आरओ यानी रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। ये पानी से कई तरह की अशुद्धियों को निकाल देता है। मगर इस तकनीक से पानी में मौजूद कई ऐसे तत्व भी निकल जाते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं।
पीएम मोदी के दर्शन के बाद केदारनाथ गुफा की बढ़ी डिमांड, यहां जानें के लिए करें ये 10 काम

2.पानी में कई मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रमुख होते हैं। मगर प्यूरीफायर से पानी के फिल्टर होने पर ये तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं। जिससे हड्डियों का कमजोर होना आदि रोग हो सकते हैं।
3.लंबे समय तक आरओ का पानी पीने से व्यक्ति को पाचन की समस्या हो सकती है। क्योंकि पानी को छानने पर उसमें मौजूद हार्ड केमिकल डाइजेशन को खराब करता है।

4.आरओ फिल्टर पानी के पीएच लेवल को 7 से भी नीचे पहुंचा देते हैं, जिससे पानी थोड़ा एसिडिक हो जाता है। इससे पेट में जलन की समस्या हो सकती है। बाद में ये गैस की समस्या को भी बढ़ा सकता है।
5.शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की जरूरत होती है, जो हमें ग्राउंड वॉटर से मिलते हैं। मगर प्यूरीफायर के इस्तेमाल से ये तत्व पानी से निकल जाते हैं। नतीजतन व्यक्ति को संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है।
R.O water
6.प्यूरीफायर की प्लेट में लेड का इस्तेमाल होता है। ये शरीर के लिए बहुत घातक साबित होता है। पानी के जरिए रोजाना इसकी मात्रा शरीर में पहुंचने से कैंसर तक की बीमारी हो सकती है।
7.वॉटर प्यूरीफायर में पानी कई बार छनता है, जिसके चलते मिनरल्स कम हो जाते हैं। ऐसा पानी पीने से शरीर कमजोर हो जाता है।

8.प्यूरीफायर का पानी पीने से इसमें मौजूद क्लोरीन मेटाबॉलिज्म पर असर डालते हैं। इससे पाचन क्रिया धीमे हो जाती है। नतीजतन खाना ठीक से पच नहीं पाता है।
9.प्यूरीफायर का पानी ज्यादा फिल्टर होने की वजह से हार्ड हो जाता है। ये हमारे पेट के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे पेट फूलना, कब्ज आदि की समस्या हो सकती है।

10.वॉटर प्यूरीफायर के इस्तेमाल से पानी भी ज्यादा बर्बाद होता है। क्योंकि ये पानी को शुद्ध करने के लिए काफी जल को बहा देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो