scriptबर्थडे स्पेशल : विजय माल्या का अर्श से फर्श तक के सफर पर एक नजर | Vijay Mallya celebrating 59th birthday today | Patrika News

बर्थडे स्पेशल : विजय माल्या का अर्श से फर्श तक के सफर पर एक नजर

Published: Dec 18, 2014 03:18:00 pm

भारतीय बिजनेसमैन विजय माल्या आज अपना
59वां जन्म दिन मना रहे हैं।

Vijay Mallya

Vijay Mallya

जयपुर। भारतीय बिजनेसमैन विजय माल्या आज अपना 59वां जन्म दिन मना रहे हैं। बिजनेसमैन वित्तल माल्या के पुत्र विजय माल्या भारत की नामचीन लिकर कंपनी यूनाइटेड ब्रियुरीज ग्रुप (यूबी ग्रुप) के चेयरमैन हैं। वर्ष 2005 में किंगफिशर एयरलाइंस की स्थापना के बाद बुलंदियां छूने वाले माल्या आज अर्श से फर्श पर आ चुके हैं।


किंगफिशर एयरलाइंस के वर्ष 2013 में इनसॉल्वेंट होने के बाद इसे बंद करना पड़ा। अक्टूबर 2013 तक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को 15 माह का वेतन नहीं दिया था, जिसके चलते एयरलाइन का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। किंगफिशर एयरलाइंस ने बैंकों से 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का कर्ज ले रखा था, जिसे माल्या चुका नहीं सके। 29 अगस्त 2014 को यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने माल्या का विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया।


वर्तमान में माल्या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू टीम के मालिक हैं। इसके अलावा फॉर्मूला वन टीम सहारा फोर्स इंडिया के को-ओनर हैं। माल्या की कंपनियां आई-लग में मोहन बेगन एसी और ईस्ट बंगाल एफसी पर भी मालिकाना हक रखती हैं। इस समय वे एक तरफ जहां किंगफिशर मामले में कोर्ट की पेशियां भुगत रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी फॉर्मूला वन टीम के भी वित्तीय संकट में फंसे होने की खबरें आ रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो