हर साल मुंबई में क्यों भर जाता है पानी, इन 10 बिंदुओं में समझिए

  • मुंबई के लोग हुए बारिश से परेशान
  • मायानगरी में हर तरफ भरा पानी
  • सरकार के इंतजाम नहीं आए काम

By: Prakash Chand Joshi

Published: 02 Jul 2019, 12:01 PM IST

नई दिल्ली: हर बार की तरह इस साल भी मुंबई ( mumbai ) में जबरदस्त बारिश हुई। ऐसे में कहीं पानी भर गया, तो कहीं गाड़ियां पानी में फंस गई। लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है कि पानी सड़कों पर है या सड़कें पानी में। क्या रेलवे ट्रैक और क्या एयरपोर्ट ( airport ) सब के सब पानी में डूबे हुए हैं। लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि बारिश के समय हर साल क्यों मुंबई पानी-पानी हो जाती है। चलिए इन 10 बिंदुओं से आपको समझाते हैं।

- मुंबई में ड्रेनेज की समस्या काफी बड़ी है। हाई टाईड ( high tide ) के कारण यहां लगातार बारिश ( rain ) होती है और फिर ये पानी शहरों के बाहर नहीं निकल पाता, जिससे निचले इलाकों में पानी भर जाता है।

- राज्य के कई निचले इलाको में लोकल ट्रेन की पटरियां समुद्र लेवल से भी नीचे हैं। ऐसे में वो पानी में डूब जाती हैं और जिससे लोकल ट्रेनों की आवाजाही पर भारी असर पड़ता है।

 

mumbai rain

- यहां का ड्रेनेज सिस्टम सालों पुराना है, जिसे पूरी तरह बदला नहीं गया है। ऐसे में यहां पानी भर जाता है।

- मुंबई में नालियों से कूड़ा बाहर निकाला तो जाता है, लेकिन समय रहते उसे वहां से हटाया नहीं जाता। ऐसे में वो बारिश के पानी के साथ बहकर दोबारा नालियों में पहुंच जाता है।

- हर साल मायानगरी में बारिश के कारण करोड़ों रुपये का नुकसान होता है। बावजूद इसके ड्रेनेज सिस्टम को ठीक नहीं किया जा रहा।

- नगर पार्षद अपना काम पूरी वफादारी के साथ नहीं कर रहे क्योंकि वो अगर ऐसा करते तो पानी निकासी की समस्या से कब का छुटकारा मिल जाता।

mumbai rain

- यहां के लोग कहीं भी कूड़ा फेंक देते हैं, जो कि बारिश के पानी के साथ बहकर नालियों में पहुंचता है और उन्हें जाम कर देता है। इस पर लोगों को खुद ध्यान देना चाहिए।

- जिन जगहों पर झुग्गी-झोपड़ियां हैं, वहां पर कोई कूड़ेदान नहीं हैं। ऐसे में यहां कूड़े का अंबार लग जाता है जो कि बारिश के समय कई बीमारियों को जन्म देता है।

- घरों से निकलने वाली प्लास्टिक की थैलियों को लोग नालियों में डाल देते हैं। जिससे बारिश के समय नालियां बुरी तरह जाम हो जाती है और जगह-जगह पानी भर जाता है।

- बीएमसी ( BMC ) से लेकर राज्य सरकार की तरफ से जलभराव की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाता क्योंकि अगर ऐसा होता तो मुंबई हर साल पानी-पानी नहीं होती।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned