रक्षाबंधन स्पेशल: ये हैं वो बहनें जो अपनी रक्षा करने में है सक्षम

रक्षाबंधन स्पेशल: ये हैं वो बहनें जो अपनी रक्षा करने में है सक्षम

Prakash Chand Joshi | Publish: Aug, 14 2019 04:18:56 PM (IST) दस का दम

  • देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है रक्षाबंधन का त्योहार

नई दिल्ली: रक्षा बंधन ( Raksha Bandhan ) का त्यौहार इस बार 15 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहन को उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। लेकिन अगर हमें कहें कि कुछ बहनें ऐसी भी हैं जिन्हें अपनी रक्षा करने के लिए भाईयों की जरूरत नहीं है, तो शायद कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि जिन बहनों की हम बात कर रहे हैं वो असल जिंदगी में अपनी रक्षा के लिए काफी सक्षम है।

raksha bandhan 2019

- इस लिस्ट में पहला नाम है पूर्व आईपीएस अफसर किरण बेदी का। वो भारतीय पुलिस सेवा में सम्मिलित होने वाली वे प्रथम महिला अधिकारी हैं।

raksha bandhan 2019

- मैरी कॉम भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर से एक भारतीय मुक्केबाज हैं। मैरी ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर कई मैडल जीते हैं।

raksha bandhan 2019

- दीपा करमाकर ने भी कई पदक जीतकर अपनी अलग पहचान बनाई है। वो एक कलात्मक जिमनास्ट हैं।

raksha bandhan 2019

- सुषमा स्वराज ने वैसे तो हर साल कई नेताओं को अपने भाई के तौर पर राखी बांधी थी। लेकिन ये बात भी किसी से छुपी नहीं कि वो अपने शब्दों से संसद में हर किसी को चुप कर देती थी।

raksha bandhan 2019

- निर्मला सीतारमन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री हैं। इससे पहले साल 2014 में उन्हें रक्षामंत्री बनाया गया था। ये उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि वो इतने बड़े विभागों को अपने दम पर संभालती हैं।

raksha bandhan 2019

- मिताली राज के नाम अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। वो ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में लगातार 7 बार अर्धशतक जड़े हैं।

raksha bandhan 2019

- स्मृति ईरानी ने मोदी सरकार में अपनी अलग पहचान बनाई। ईरानी ने इस साल हुआ लोकसभा चुनाव में अमेठी संसदीय सीट से राहुल गांधी को मात देते हुए जीत दर्ज की।

raksha bandhan 2019

- कंगना रनौत ने अपने दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्‍थापित किया हैा उन्‍हें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और फिल्‍मफेयर का पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

raksha bandhan 2019

- बॉलीवुड जगत में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड में भी अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेर चुकी है।

raksha bandhan 2019

- भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार जिले में हुआ। वर्ड जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप और ओलंपिक बैडमिंटन में एक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned