वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे: थकान समेत बॉडी में दिखें ये 10 लक्षण तो न करें नजरअंदाज, एचआईवी का हो सकता है खतरा

वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे: थकान समेत बॉडी में दिखें ये 10 लक्षण तो न करें नजरअंदाज, एचआईवी का हो सकता है खतरा

Soma Roy | Publish: May, 17 2019 05:10:06 PM (IST) | Updated: May, 18 2019 09:23:32 AM (IST) दस का दम

  • एचआईवी होने पर शरीर में कमजोरी लगने लगती है, इससे पोषक तत्व असर नहीं करते हैं

नई दिल्ली। एचआईवी जैसी खतरनाक बीमारी से लोगों को बचाने और इसके प्रति उन्हें जागरुक करने के लिए 18 मई को वल्र्ड एड्स वैक्सीन डे के तौर पर मनाया जाता है। इसमें एड्स से बचने के लिए नए वैक्सीन की खोज पर जोर दिया जाता है। इस खास मौके पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप एड्स जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

1.एड्स की बीमारी में एचआईवी यानि (Human immunodeficiency virus) की वजह से फैलता है। ये व्यक्ति के शरीर में तीन तरीकों से प्रवेश करता है। इसमें पहला बिना किसी सुरक्षा के संबंध बनाने से। दूसरा दूषित खून चढ़ाने से और तीसरा गर्भवती महिला से होने वाले बच्चे को।

2.हर साल एड्स की बीमारी से सैकड़ों लोगों की जान जाती है। साल 2014 के आंकड़ों के तहत सन 1990 से 2014 तक एचआईवी के मरीजों की संख्या 8 मिलियन से बढ़कर 36.9 मिलियन हो गई थी।

3.लोगों में एड्स की बीमारी के तेजी से बढ़ने का कारण लोगों में इसके प्रति कम जागरुकता का होना भी है। ऐसे में आप कुछ लक्ष्णों को पहचान कर इस बीमारी से बच सकते हैं।

4.हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को हमेशा थकान महसूस होती रहती है। सही खानपान के बावजूद शरीर का विकास नहीं होता है। ऐसे में ये एड्स का कारण हो सकता है।

5.जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है उन्हें भी एड्स होने का डर रहता है। क्योंकि ये शरीर में एचआईवी वायरस के फैलने का प्रारंभिक लक्ष्ण होता है। इसके लिए जांच कराना जरूरी होता है।

6.अगर आपको खाना हजम न हो, खाते ही उल्टी हो जाए या जी मिचलाए तो ये भी एड्स होने का इशारा करते हैं।

7.एड्स की बीमारी होने पर व्यक्ति की लसीकाओं में सूजन आ जाती है। इससे रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं और सफेद टिशूज ज्यादा हो जाते हैं। इससे व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है।

9.एड्स की बीमारी होने पर सबसे पहले इम्यून पॉवर कमजोर होता है। इससे दूसरी बीमारियां जल्दी होने लगती हैं। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है।

10.एड्स होने पर व्यक्ति का वजन तेजी से गिरने लगता है। उसके शरीर में पोषक तत्व अब्सॉर्व नहीं हो पाता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned