ये हैं वो अनसुलझे रहस्य जिनका जवाब नहीं दे पा रहे साइंटिस्ट्स

siddharth tripathi

Updated: 07 Sep 2016, 03:44:00 PM (IST)

दस का दम

खिसकते पत्थर

1/13

विश्व में बहुत सी रहस्यमय जगहें हैं। इन रहस्यों से हमें हमारे पिछले समय के बारे में काफी जानकारी मिलती है। लेकिन कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिसको पूरी दुनिया के साइंटिस्ट आज तक नहीं सुलझा पाए हैं। सहारा के सुदूर रेगिस्तान में बना पत्थरों का ढांचा हो या नवाडा में मिला विशाल इंसानी जबड़ा। ऐसे रहस्य साइंटिस्ट्स को हैरान कर के रख देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रहस्यों के बारे में बताएंगे जो आज तक नहीं सुलझ पाए...

खिसकते पत्थर
कैलिफोर्निया की डेथ वैली में कुछ पत्थरों का खुद ब खुद खिसकना नासा के लिए भी अबूझ पहेली बनी हुई है। रेसट्रैक प्लाया 2.5 मील उत्तर से दक्षिण और 1.25 मील पूरब से पश्चिम ततक बिलकुल सपाट है। लेकिन यहां बिखरे पत्थर खुद ब खुद खिसकते रहते हैं। यहां ऐसे 150 से भी अधिक पत्थर हैं। हालांकि, किसी ने उन्हें आंखों से खिसकते नहीं देखा। सर्दियों में ये पत्थर करीब 250 मीटर से ज्यादा दूर तक खिसके मिलते हैं। 1972 में इस रहस्य को सुलझाने के लिए साइंटिस्ट्स की एक टीम बनाई गई। टीम ने पत्थरों के एक ग्रुप का नामकरण कर उस पर सात साल अध्ययन किया। केरीन नाम का लगभग 317 किलोग्राम का पत्थर अध्ययन के दौरान जरा भी नहीं हिला। लेकिन जब साइंटिस्ट्स कुछ साल बाद वहां वापस लौटे, तो उन्होंने केरीन को 1 किलोमीटर दूर पाया। अब वैज्ञानिकों का यह मानना है कि तेज रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण ऐसा होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए जब धरती पर डायनासोर भी नहीं हुआ करते थे तो, 30 करोड़ साल पुराना लोहे का पेंच कहां से आया

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned