गाय के प्रत्येक अंग में निवास करते हैं यह देवी-देवता, गौ-पूजन से प्राप्त होती है इनकी कृपा

गाय के प्रत्येक अंग में निवास करते हैं यह देवी-देवता, गौ-पूजन से प्राप्त होती है इनकी कृपा

Nitin Sharma | Publish: Feb, 11 2019 11:09:20 AM (IST) | Updated: Feb, 11 2019 11:09:21 AM (IST) दस का दम

गाय में प्रत्येक देवी-देवता का वास माना जाता है और यह देवी-देवता गाय के प्रत्येक अंगों में निवास करते हैं।

नई दिल्ली। धार्मिक तौर पर गाय का पूजन करने से कई प्रकार के दोषों का निवारण किया जा सकता है। गाय में प्रत्येक देवी-देवता का वास माना जाता है और यह देवी-देवता गाय के प्रत्येक अंगों में निवास करते हैं। जो भी व्यक्ति गाय का पूजन करता है उसके जीवन में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और जिस घर में गाय पाली जाती है वहां कोई विपदा आती ही नहीं सकती।

  1. प्रत्येक भगवान और देवी-देवता को प्रसन्न करने एवं उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए गाय को रोटी, गुड़ और पालक खिलाना लाभकारी बताया जाता है।
  2. पुराणों में माना गया है कि गाय के मुख में चारों वेदों का वास होता है और गौ पूजन से वेदों का मान-सम्मान किया जाता है।
  3. गाय कि पूजा करने से भगवान शिव, ब्रह्मा जी एवं भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने में सहायता मिलती है और सार्थक जीवन कि शुरूआत होती है।
  4. गाय में देवी लक्ष्मी का भी वास माना जाता है इसलिए कभी भी गाय का अनादर नहीं करना चाहिए ऐसा करने से देवी लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो सकती हैं।
  5. ब्रह्माण्ड पुराण, स्कंद पुराण एवं भविष्य पुराण में इस बात का विस्तृत वर्णन दिया गया है कि गाय के शरीर में देवी-देवता निवास करते हैं।
  6. गाय के बारे में मान्यता है कि जिस स्थान पर बैठकर गाय आराम करती है उस स्थान पर भगवान का परम स्थान होता है और वह स्थान सुखों से भरा रहता है।
  7. मुसीबतों और कठिनाइयों से ग्रस्त जो भी व्यक्ति श्रर्दा के साथ गाय की सेवा और पूजा में विश्वास रखता है उससे देवी-देवता सदैव प्रसन्न रहते हैं।
  8. वेदों में कहा गया है कि गाय को पूजने से 33 कोटि यानी 33 प्रकार के देवताओं कि पूजा का फल एक साथ मिलता है। और इसी मुख्य वजह से गौ दान सबसे बड़ा दान माना गया है।
  9. गाय के दूध, दही, घी, मूत्र और गोबर इतने उपयोगी माने जाते हैं कि यह बड़े से बड़े रोगों का निवारण करते हैं। आयुर्वेद में भी इन्हे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी बताया गया है। यह कैंसर जैसी भयंकर रोग के इलाज मे काम करते हैं।
  10. जो भी व्यक्ति गाय का सच्चे मन से स्मरण करता है गौ माता उसके ऊपर आने वाली हर पीड़ा को अपने ऊपर ले लेती हैं और उसके जीवन परेशानियों से मुक्त करती हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned