शनिवार को करें पीपल के पेड़ पर यह उपाय, सुखमय जीवन की होगी शुरूआत

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन के कष्ट खत्म होते हैं और मंगलमय कार्य शुरू होते हैं।

By: नितिन शर्मा

Updated: 19 Jan 2019, 04:01 PM IST

नई दिल्ली। नियमित रूप से जीवन में सुखमय कार्य चलते रहें इसके लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती है। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन के कष्ट खत्म होते हैं और मंगलमय कार्य शुरू होते हैं। पीपल के पेड़ की पूजा करने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं और जीवन की तमाम तरह की गतिविधियों में सफलता मिलती है।

  1. प्रत्येक शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पण करना चाहिए। जल के साथ ही पीपल के पेड़ पर दूध भी अर्पण करना चाहिए।
  2. पीपल पर जल और दूध चढ़ाने के बाद इसकी परिक्रमा करनी बहुत फ़ायदेमंद मानी जाती है। इससे जीवन में गलत विचारों का अंत भी होता है।
  3. शनिवार के दिन सांय काल पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इससे जीवन की नकारात्मकता दूर होती है।
  4. वहीं पीपल के पेड़ पर काले तिल भी अर्पण करने चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है और शनि दोष से छुटकारा मिलता है।
  5. शनिवार के दिन काले कुत्ते, कौवे और गाय को रोटी खिलानी बहुत अच्छी मानी जाती है। ऐसा करने से शनिदेव जीवन में शुभ आशीर्वाद प्रदान करते हैं।
  6. शनिवार के दिन सूर्यदेव को जल चढ़ाना भी बहुत अच्छा माना जाता है। सूर्य देव को जल चढ़ाने से जीवन का अंधकार दूर होता है।
  7. इस दिन किसी ग़रीब या ज़रूरतमंद को नमक का दान करना शनिदेव की कृपा प्राप्त करने का बहुत अच्छा उपाय है। गरीब को दान करने से सामाजिक सम्मान प्राप्त होता है।
  8. पीपल के पेड़ की पूजा करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और नियमित रूप से पीपल की पूजा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।
  9. किसी विशेष कार्य की सफलता के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। इससे बिना किसी विघ्न काम पूरे होते हैं।
नितिन शर्मा Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned