दशहरे के दिन करें इस पौधे की पूजा, 10 जतन जिनसे नहीं होगा धन का आभाव

दशहरे के दिन करें इस पौधे की पूजा, 10 जतन जिनसे नहीं होगा धन का आभाव

Pratibha Tripathi | Updated: 07 Oct 2019, 04:49:22 PM (IST) दस का दम

  • दशहरे को तीन सबसे शुभ तिथियों में से एक माना जाता है
  • इस दिन पूजा करने से मिलते है कई तरह के लाभ

नई दिल्ली। बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाए जाने वाला विजयी दशमी का पर्व पूरे देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। धर्मग्रंथों की मानें तो अश्विन मास की शुक्लपक्ष की दशमी वाले दिन दो अलग-अलग घटनाओं को इसके साथ जोड़ा गया है। पहला महिषासुर के वध के लिए और दूसरा राम की रावण पर विजय के लिए। लेकिन क्या आप जानते है कि इस दिन कुछ और ऐसा काम किए जाते है जिससे करने से आप अपनी जिंदगी में होने वाली कई तरह की परेशानियों से भी मुक्ति पा सकते है। इस दिन अगर कुछ विशेष तरह के प्रयोग किए जाएं तो अपार धन की प्राप्ति हो सकती है। यदि आप भी जानना चाहते है किस प्रकार के काम करने से आप परेशानियों से विजय प्राप्त कर सकते है तो जाने इसके बारे में..

1- धन की प्राप्ति के लिए दशहरे के दिन करें शमी के पौधे की पूजा..
बैसे तो शमी का पौधा लगाने से घर पर होने वाली परेशानियां दूर हो जाती है लेकिन यदि आप दशहरे के दिन शमी का पौधा लगा कर उसमें नियमित रूप से जल डालते है। तो आपके पास आने वाले हर संकंट क्षण में ही दूर हो सकते है। इसके साथ हर शनिवार को संध्या काल में पौधे के निकट दीपक जलाएं। जिससे आपको धन का अभाव कभी नहीं होगा।

2- दशहरे पर करें किसकी पूजा करने से मिल सकते है कई तरह के लाभ
दशहरे के दिन मां की पूजा करके आप किसी भी तरह के नये नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं इससे आपके काम में सफलता मिलना निश्चित है। इसके अलावा सम्पूर्ण बाधाओं का नाश होगा और जीवन में विजय श्री प्राप्त होगी

3- विजय प्राप्ति के लिए इस मंत्र का करें जाप

"श्रियं रामं,जयं रामं,द्विर्जयम राममीरयेत।

त्रयोदशाक्षरो मन्त्रः, सर्वसिद्धिकरः स्थितः।।"

dussehra-pti-2.jpeg

4- यदि ग्रह आपके काम में बाधक बन रहे है तो नवग्रहों को नियंत्रित करने के लिए भी दशहरे की पूजा करना अदभुत होती है

5- जिस स्थान पर आप पूरे नौ दिन पूजा करते है है उस स्थान पर रात्रि भर दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके घर पर लक्ष्मी का वास होता है।

6- दशहरे के दिन अस्त्र शस्त्र की पूजा करने से उस अस्त्र-शस्त्र से नुकसान नहीं होता।

7- यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते है तो घर के आसपास के किसी मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त पर जाकर तीन झाडूओं का गुप्त दान करें। मंदिर में झाडू दान करने के पहले शुभ मुहूर्त अवश्य देख लें।

8-दशहरे के दिन करें नीलकंठ के दर्शन । सुबह उठकर आप नीलकंठ के दर्शन जरूर करें। ये आपके जीवन में शुभदायी फल देने का काम करता है। और मुहुर्त पर इस दिन भगवान राम को नारियल का प्रसाद चढ़ाये।

9-दशहरा के दिन नए काम करना काफी शुभ माना जाता है। जैसे दूकान का मुहूर्त, गृह प्रवेश करना ये काम शुभ माने गए हैं।

10- इसके अलावा रावण के दहन करने के बाद निकली हुई राख को घर के आंगन में रखना शुभ माना जाता हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned