scriptबेरोजगारी की समस्या होगी खत्म, 2021 तक मिलने वाली है एक करोड़ लोगों को नौकरियां | 1 crore job opportunities in 3 years, changes in labour law is must | Patrika News

बेरोजगारी की समस्या होगी खत्म, 2021 तक मिलने वाली है एक करोड़ लोगों को नौकरियां

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2018 12:13:33 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले तीन साल में भारत में एक करोड़ सेल्स जॉब्स के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

JObs

नई दिल्ली। बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे युवाआें आैर इस मुद्दे पर आलोचनाआें का सामना कर रही केन्द्र सरकार, दोनों के लिए एक अच्छी खबर हैं। देश के आम लोगों को तो नहीं लेकिन युवाअों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं। एेसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले तीन साल में भारत में एक करोड़ सेल्स जॉब्स के अवसर पैदा करने की क्षमता है। लेकिन ये तभी संभव हो पाएगा जब मौजूदा 44 लेबर लाॅ को मिलाकर केवल 4 लेबर कोड बना दिया जाए।


करने होंगे ये 10 बदलाव

इसके साथ ही और भी बदलाव करने होंगे जिसमें विशिष्ट एंटप्राइज नंबर (UEN), एम्पलॉई सैलरी चॉइस, पीपीसी कंप्लाएंस पोर्टल, फैक्ट्री अधिनियम बिल 2016, स्मॉल फैक्ट्री एक्ट जैसे बदलाव शामिल है। स्टाफिंग फर्म ‘टीमलीज’ ने अपने एक रिपोर्ट में ये दावा किया है। इस फर्म का कहना है कि केवल ये 10 बदलाव करने देने से आने वाले तीन सालों में देश में करीब एक करोड़ नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं। भारत में मौजूदा समय में बेरोजगारी को देखते हुए ये एक बड़ा और अहम कदम हो सकता है।


मुंबर्इ देगा 3 लाख 60 हजार नौकरियां

इस फर्म के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि, शहरीकरण, बढ़ते मिडिल क्लास, युवा पीढ़ी और सरकार द्वारा जीएसटी जैसे पहल से भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। कंपनियों को इनका फायदा मिलेगा और इससे उनके सेल्स पर असर पड़ेगा। इन कंपनियों को बाजार में बेहतर सेल्स के साथ सेल्स में रफ्तार भी मिलेगी। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अकेले मुंबई ही 3,60,000 नौकरियां पैदा करेगा। देश की आर्थिक राजधानी होने से ग्रोथ के लिहाज से ये एक हॉटबेड है। यहां बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और इंश्योरेंस में अधिक नौकरियों के अवसर होंगे।


रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बिना किसी सुधार के भी सेल्स डोमेन में 15 फीसदी के इजाफे से मुंबई में अगले तीन साल में करीब 90,000 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। आने 6 महीनों में सेल्स सेक्टर में ही यहां 10,000 नौकरियों के अवसर होंगी। रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में मुंबई में करीब 3,35,000 सेल्स प्रोफेशनल हैं। जो कि कुल 15 लाख सेल्स प्रोफाइल का 22 फीसदी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो