scriptदेश में शुरू हुआ चलता फिरता एटीएम, घर बुलाइए और रुपए निकालिये | 10 thousand rupees received in home by post office new scheme | Patrika News

देश में शुरू हुआ चलता फिरता एटीएम, घर बुलाइए और रुपए निकालिये

Published: May 12, 2018 09:02:04 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिसमें आप घर बैठे ही 10 हजार रुपए तक मंगा सकते हैं।

Post office

नई दिल्‍ली। क्‍या कभी आपने चलते फिरते एटीएम के बारे में सुना है। क्‍या कभी आपको लगा है कि काश घर में आपके पास एटीएम आ जाए और आप उसमें से रुपए निकालकर काम कर सकें? जब आपको भरी धूप में घूमकर एटीएम नहीं मिलता है या उनमें रुपए नहीं मिलते हैं तो बहुत गुस्‍सा भी आता होगा। इस समस्‍या का समाधान देश के पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने कर दिया है। पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिसमें आप घर बैठे ही 10 हजार रुपए तक मंगा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कैसे?

घर में आएगा डाकघर का एटीएम
अब इस नए योजना से आप घर बैठे आसानी से 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। या फिर यूं कहें कि अब आपको 10 हजार रुपए घर बैठे ही मिल जाएगी। आप सोच रहें है कि ऐसी कौन-सी योजना है। दरअसल डाक विभाग ने अपने खाता धारकों के लिए डाकघर ने योजना शुरू की है। जिसमें पोस्टमैन मशीन के माध्‍यम से खाताधारक को 10 हजार रुपए तक की राशि निकालकर दे सकते हैं। अभी यह देश के ग्रामीण इलाकों में शुरू हुई है। जल्‍द ही इसे अर्धशहरी इलाकों में भी शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इस योजना से बिजली, पानी और प्रॉपर्टी टैक्‍स का भुगतान किया जा सकेगा।

रुपए भी कर सकेंगे जमा
अगर आप अपने रुपए जमा कराने की सोच रहे हैं तो आपको इस योजना के तहत पोस्‍ट ऑफिस जाने की जरुरत नहीं होगी। आप पोस्‍टमैन को घर बुलाकर रुपए भी खाते में तमा करा सकेंगे। अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत पोस्‍टमैन को एक मशीन दी गई है। जिसमें खाताधारकों की पूरी जानकारी फीड हैं। इस योजना का लाभ वो ही ले सकेंगे जिनका पोस्‍ट ऑफिस में खाता है।

इन चीजों का भी ल सकेंगे लाभ
डाक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डाकघर ने पोस्‍टमैन को दी गई मशीन को इस तरीके से डिजाइन किया गया है जिससे आप उससे और भी सुविधाएं ले सकेंगे। इस मशीन के माध्यम से आप पानी, बिजली और प्रॉपर्टी का टैक्‍स भी पे कर सकेंगे। वहीं सरकार द्वारा चलाई जा जा रही सभी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ भी ले सकेंगे। इस योजना की शुरूआत 9 अप्रैल से हो चुकी है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो