script12 लाख कारोबारियों ने किया जीएसटी के  लिए रजिस्ट्रेशन, रेवेन्यू को मिल सकता हैं बूस्ट | 12 Lakh businesses registered for GST | Patrika News

12 लाख कारोबारियों ने किया जीएसटी के  लिए रजिस्ट्रेशन, रेवेन्यू को मिल सकता हैं बूस्ट

Published: Jul 30, 2017 01:20:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

जीएसटी लागू होने के बाद करीब 12 लाख कारोबारीयों ने अपना रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हैं। इन 12 लाख में से 10 लाख कारोबारीयों का रजिस्टे्रशन मंजूर कर लिया गया हैं।

GST

GST

नई दिल्ली। जीएसटी लागू होने के बाद करीब 12 लाख कारोबारीयों ने अपना रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हैं। इन 12 लाख में से 10 लाख कारोबारीयों का रजिस्टे्रशन मंजूर कर लिया गया हैं जबकि 2 लाख एप्लिकेशन अभी भी अपु्रवल के लिए पेंडिंग हैं। रजिस्टर्ड हुए इन 10 लाख कारोबारीयों के रिटर्न से रेवेन्यू को बड़ा बढ़त मिल सकता हैं। रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया ने ट्वीट करके यह जानकारी दीं। 




30 जुलाई हैं रजिस्टे्रशन की अंतिम तारीख

अधिया ने ट्वीट में लिखा, जीएसटी के तहत नए रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया हैं। इस प्रक्रिया में अभी दो लाख आवेदन पेंडिंग हैं। आपको बता दें कि व्यापारियों को जीएसटी व्यवस्था के तहत 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करना था। अगर कोई कारोबारी साल के बीच में जीएसटी रजिस्टे्रशन के लिए पात्र बनता हैं तो उसे 30 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य हैं। 


20 लाख तक के टर्नओवर पर रजिस्ट्रेशन नहीं है अनिवार्य

यदि किसी कारोबारी का सलाना टर्नओवर 20 लाख तक हैं तो उसे जीएसटी के लिए रजिस्ट्रेशन अनिर्वाय नहीं होगा। हालांकि इनपुट टैक्स क्रेडिट को सप्लाई चेन में पास करने के लिए कारोबारी खुद ही रजिस्टे्रशन कर रहें हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो