script

इस देश में शुरू हुआ 5जी नेटवर्क, ऐसे उठा सकेंगे फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2019 04:13:23 pm

Submitted by:

manish ranjan

लंबे समय से दुनिया में 5G नेटवर्क आने की चर्चाएं थीं, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था। तो अब आपका ये इंतजार खत्म हो गया है।

नई दिल्ली। लंबे समय से दुनिया में 5G नेटवर्क आने की चर्चाएं थीं, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था। तो अब आपका ये इंतजार खत्म हो गया है। क्योंकि अब दुनिया में 5जी नेटवर्क आ चुका है। 5G नेटवर्क आने के बाद से अब आपके इंटरनेट की स्पीड दस से बीस गुना तक बढ़ जाएगी और आपको इंटरनेट स्पीड के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होगा।

भारत को छोड़ा पीछे

आपको बता दें कि चीन दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां 5G नेटवर्क शुरू हो गया है। चीन ने भारत को पीछे छोड़ दिया है। दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 5जी बेस स्टेशन की शुरूआत की गई है। यहां के लोगों को अब इंटरनेट स्पीड के लिए परेशान नहीं होना होगा।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

चाइना की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जानकारी देते हुए बताया कि 5जी नेटवर्क की रफ्तार 4जी नेटवर्क की तुलना में 50 गुना अधिक होगी। इसके साथ ही यह 1.14 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड से यह लोगों तक पहुंचेगी। आपको बता दें कि बेस स्टेशन का निर्माण चीन में यूनिकॉम के ग्वांगझोउ शाखा के द्वारा किया गया है। ग्वांगझोउ बायुन दक्षिण चीन का एक प्रमुख हवाई अड्डा है।

तेजी से होगा टेक्नोलॉजी का विकास

5जी आने के बाद से चाइना की टेक्नोलॉजी का तेजी से विकास होगा। इस बेस स्टेशन को बनाने में Huawei लैंपसाइट का इस्तेमाल किया गया है। इस बेस स्टेशन का निर्माण यूनिकॉम की ग्वांगझोउ शाखा के द्वारा किया गया है।

क्या है 5जी

5जी को मोबाइल इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी माना जा रहा है। इस नेटवर्क की सुविधा से इंटरनेट की स्पीड मौजूदा इंटरनेट स्पीड से बहुत ज्यादा होगी। इसमें बड़े से बड़े डेटा को भी आसानी से अपलोड किया जा सकता है। आपको बता दें कि इसकी पहुंच मोबाइल इंटरनेट से भी बहुत आगे होगी। यह टेक्नोलॉजी एक साथ कई डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो