7वां वेतन आयोग: चुनाव से पहले जेटली ने किया ऐलान, इन कर्मचारियों की पेंशन पर लिया ये बड़ा निर्णय

  • बीमा कंपनियों के 42 हजार से भी ज्यादा कर्मचारियों को सरकार ने खुशखबरी दी है।
  • सरकार बेनेफिट के रूप में इन कर्मियों को पेंशन का एक विकल्‍प देगी।

By:

Updated: 03 Mar 2019, 04:01 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव निकट है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जनता को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने का प्रयास कर रही है। इस संदर्भ में अब सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। बीमा कंपनियों के 42 हजार से भी ज्यादा कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि वह रिटायरमेंट बेनेफिट के रूप में इन कर्मियों को पेंशन का एक विकल्‍प देगी। ये निर्णय दो मार्च 2019 को लिया गया है।

यह भी पढ़ें: फेल हो सकती है मुद्रा लोन योजना, एक माह के अंदर ही सरकार को बांटने होंगे 1 लाख करोड़ रुपए के लोन


जेटली ने ट्वीट कर की बड़ी घोषणा

 

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की। उन्होंने लिखा कि, 'सरकार ने 28 जून 1995 या उसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों से जुड़ने वाले शेष कर्मचारियों को पेंशन पाने का एक और विकल्प दिया है। लाभ पाने वाले इन 42,720 कर्मचारियों में तकरीबन 10,720 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।' 42,720 कर्मचारियों में से 24,595 कर्मचारी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के हैं, जबकि 18,125 कर्मचारी पांच अन्य सामान्य बीमा कंपनियों से हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

इन कंपनियों में जीआईसी, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेस कंपनी लिमिटेड, ओरियंटल इंश्योरेंस को.लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस को.लिमिटेड शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये वे कर्मचारी हैं, जिन्होंने पेंशन के विकल्प के बजाय कंट्रीब्यूटरी (अंशदान वाला हिस्सा) प्रोविडेंट फंड (पीएफ) का विकल्प चुना था।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned