script7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को बंपर तोहफा, सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान | 7th pay commission government give ltc benefits to employees | Patrika News

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को बंपर तोहफा, सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2019 01:44:30 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

मोदी सरकार चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की सुविधाओं को बढ़ाने लिए फैसला ले सकती है। सरकार की ओर से इसको लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं। सरकार के इस फैसले से देश के हजारों कर्मचारियों को फायदा होगा।

govt employee

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को बंपर तोहफा, सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। मोदी सरकार चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की सुविधाओं को बढ़ाने लिए फैसला ले सकती है। सरकार की ओर से इसको लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं। सरकार के इस फैसले से देश के हजारों कर्मचारियों को फायदा होगा। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले समय में घर या किसी भी जगह पर जाने के लिए लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) की सुविधा दी जाएगी, जिसके तहत कर्मचारी निजी एयरलाइन्स में भी सफर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य कर्मचारियों की भी बड़ा फायदा, न्यूनतम सैलरी होगी 26000 रुपए


केंद्रीय राज्य मंत्री ने दी जानकारी

आपको बता दें कि केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में जानकारी देकर बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारी अब घर जाने या फिर उत्तर पूर्वी क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार में ऑल इंडिया एलटीसी ट्रैवल के लिए सभी एयरलाइन्स कंपनियों के टिकट का लाभ पा सकेंगे। इसके साथ ही इसमें निजी एयरलाइन कंपनियां भी शामिल हैं। वहीं, अगर आज की बात करें तो आजकल लोग सिर्फ एयर इंडिया के विमानों से ही कङीं भी जाने के लिए सफर कर पाते हैं।


कहीं भी जाने के लिए मिलेगी छूट

सेंट्रल सिविल सर्विसेज (एलटीसी) रूल्स, 1988 को अनुसार बताया गया कि कुछ परिस्थितियों में सभी एयरलाइन्स (निजी भी शामिल) में एलटीसी के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को घर या कहीं भी जाने के लिए अनुमति देने की छूट होगी।


देश के विभिन्न हिस्सों में कर सकेंगे यात्रा

आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में लोगों को ये जानना बहुत जरूरी है कि सातवें वेतन आयोग में आप कौन सी एलटीसी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। सरकार कर्मचारियों को ये सुविधा घर आने-जाने या फिर देश के विभिन्न हिस्सों में घूमने के लिए दी जा सकती हैं।


दो बार मिलती है छुट्टी

आपको बता दें कि चार सालों के ब्लॉक में केंद्रीय कर्मचारी को दो बार घर जाने के लिए छुट्टी मिलती है, जिसमें एक बार वह लोग ऑल इंडिया की यात्रा पर जा सकते हैं और दो चार वर्षीय ब्लॉक्स में तीन बार घर की यात्रा करने के लिए छुट्टी मिलती है।


इन लोगों को नहीं मिलता है लाभ

आपको बता दें कि ये लाभ उन कर्मचारियों को नहीं दिया जाता है, जिनकी पत्नी भारतीय रेल में कार्यरत होती हैं। कर्मचारियों की मांगों पर आयोग ने कहा कि विदेशी दौरों के लिए एलटीसी को बढ़ाना उसके बस में नहीं है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो