scriptआयुष्‍मान भारत योजना की पहली वर्षगांठ पर बोले पीएम, कहा- देश में पैदा होंगे लाखों रोजगार | aayushmaan yojna complete one year pm modi praised this policy | Patrika News

आयुष्‍मान भारत योजना की पहली वर्षगांठ पर बोले पीएम, कहा- देश में पैदा होंगे लाखों रोजगार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 10:52:35 am

Submitted by:

Shivani Sharma

आयुष्‍मान भारत से पांच-सात वर्षों में 11 लाख नए रोजगार पैदा होंगे
देश के 46 लाख लोगों ने इस योजना का फायदा उठाया

pm modi

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश में गरीब लोगों का इलाज कराने के लिए आयुष्मान योजना को लॉन्च किया था और आज इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को फायदा मिल रहा है। सरकार की इस योजना में फ्री में इलाज कराया जाता है। इस योजना पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले पांच-सात सालों में इस योजना के देश के लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेंगे।


देश के लिए मिसाल बनेगी योजना

पीएम मोदी ने आयुष्मान योजना के एक साल पूरा होने पर जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत देश के 11 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने इस योजना पहली वर्षगांठ पर ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि नए भारत का स्वास्थ्य तंत्र पूरी दुनिया के लिए मिसाल बनने वाला है। इसमें भी आयुष्‍मान भारत योजना का बहुत बड़ा योगदान होगा।


46 लाख लोगों ने उठाया फायदा

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्‍मान भारत देश द्वारा लिए गए क्रांतिकारी कदमों में से एक है। उन्होंने कहा कि महज एक साल में इस योजना से लगभग 46 लाख लाभार्थी ने फायदा उठाया है। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की मदद से पिछले एक साल में कम आय वर्ग के लाखों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिलना इसकी कामयाबी का प्रतीक है और पिछले एक साल के अनुभव से सबक लेकर योजना की कमियों को दूर किया जा रहा है। इसकी कामयाबी के बलबूते ही ‘पीएम जय योजना’ सही मायने में ‘गरीबों की जय’ बन गयी है।


देश में बनेंगे कई नई अस्पताल

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे मांग बढ़ रही है, वैसे-वैसे देश में छोटे शहरों में आधुनिक मेडिकल बुनियादी ढांचे का जाल बिछ रहा है। आने वाले समय में कई नए अस्‍पताल बनने वाले हैं। रोजगार के नए अवसर मिलने वाले हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘एक अनुमान के अनुसार आने वाले पांच-सात वर्षों में सिर्फ आयुष्‍मान भारत योजना से पैदा हुई मांग के कारण करीब 11 लाख नए रोजगार निर्मित होंगे। ये कितना बड़ा आंकड़ा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ रेलवे ही इससे ज्यादा रोजगार का निर्माण करता है।


46 लाख परिवारों को मिला सहारा

उन्होंने कहा कि देशभर के 46 लाख गरीब परिवारों को बीमारी की निराशा से स्‍वस्‍थ जीवन की आशा जगाना, ये बहुत बड़ी सिद्धि है। इस एक वर्ष में अगर किसी व्‍यक्ति की जमीन, घर, गहने या दूसरा कोई सामान बीमारी के खर्च में बिकने से बचा है, गिरवी रखने से बचा है तो ये आयुष्‍मान भारत की बहुत बड़ी सफलता है। मोदी ने कहा कि बीते एक वर्ष में करीब 50 हजार लाभार्थियों ने अपने राज्‍य के बाहर दूसरे राज्‍यों में इस योजना का लाभ लिया है।


पीएम मोदी ने लाभार्थियों से की मुलाकात

उन्होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत का यह पहला वर्ष संकल्‍प, समर्पण और सीखने का रहा है। ये भारत की संकल्‍प शक्ति ही है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली हम भारत में सफलता के साथ चला रहे हैं। इस सफलता के पीछे समर्पण की भावना है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान योजना के कुछ लाभार्थियों से मुलाकात की। दो दिवसीय आरोग्‍य मंथन कार्यक्रम का आयोजन आयुष्‍मान भारत पीएम-जय का एक साल पूरा होने के अवसर पर किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो