scriptADB ने घटाई भारत की ग्रोथ रेट, चालू वित्त वर्ष में 7 फीसद रह सकती है वृद्धि दर | ADB cut growth rate of india by 7 percent | Patrika News

ADB ने घटाई भारत की ग्रोथ रेट, चालू वित्त वर्ष में 7 फीसद रह सकती है वृद्धि दर

Published: Jul 19, 2019 07:23:17 am

Submitted by:

Shivani Sharma

ADB ने भारत की ग्रोथ का अनुमान घटाकर 7 फीसदी किया
ADB ने कहा- राजकोषीय घाटे को लेकर सरकार की चिंता बढ़ रही है

ADB

ADB ने घटाई भारत की ग्रोथ रेट, चालू वित्त वर्ष में 7 फीसद रह सकती है वृद्धि दर

नई दिल्ली। एशियन डेवलपमेंट बैंक ( ADB ) ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए देश की सकल घरेलू उत्पाद ( GDP ) ग्रोथ रेट का अनुमान घटा दिया है। गुरूवार को एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 में यह 7 फीसदी रह सकता है। फिस्कल शार्टफाल की चिंताओं को देखते हुए ADB ने अपने पहले के अनुमान में कमी की है।


एशियन डेवलपमेंट बैंक ने दी जानकारी

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने अपने एशियन डेवलपमेंट आउटलुक-2019 में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के राजकोषीय घाटे से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट 2019-20 में 7 फीसदी रहने का अनुमान है। वहीं वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ 7.2 फीसदी रह सकती है। यह ADB के अप्रैल में जताए अनुमान से कम है।


ये भी पढ़ें: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 5 साल के निचले स्तर पर पहुंचे Yes Bank के शेयर्स


एशियाई क्षेत्र में आएगी तेजी

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने दक्षिण एशियाई क्षेत्र की वृद्धि में तेजी के अनुमान को बरकरार रखा है। वर्ष 2019 में इस क्षेत्र की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट 6.6 फीसदी और 2020 में 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है। इससे पहले इसी साल अप्रैल में भी ADB ने भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट का अनुमान घटाकर 7.2 फीसदी किया था, जो उससे पहले 7.6 फीसदी था।


सरकार को सता रही राजकोषीय घाटे के चिंता

सरकार ने जुलाई के पहले हफ्ते में आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 पेश किया था, जिसमें वित्त वर्ष 2019-20 में आर्थिक विकास दर 7.0 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। यह अनुमान निवेश तथा खपत में तेजी की संभावना के आधार पर व्यक्त किया गया है। सर्वे में कहा गया है कि मैक्रोइकोनॉमिक हालात स्टेबल है, जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। आर्थिक सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2019 के लिए राजकोषीय घाटा यानी फिस्कल डेफिसिट का अनुमान 3.4 फीसदी रखा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो