scriptभूख से निपटने व खाद्य सुरक्षा प्रक्रिया को चुस्त करने का अफ्रीका से आग्रह | Africa rwquested to take special care for food security | Patrika News

भूख से निपटने व खाद्य सुरक्षा प्रक्रिया को चुस्त करने का अफ्रीका से आग्रह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2019 06:42:08 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

केन्या के एक वैज्ञानिक ने खाद्य सुरक्षा को चुस्त करने के लिए अफ्रीकी देशों से सैनिटरी व फाइटोसैनिटरी (स्वच्छता व प्लांट के स्वास्थ्य-एसपीएस) प्रक्रियाओं को मजबूत करने का आग्रह किया है।

Food security

भूख से निपटने व खाद्य सुरक्षा प्रक्रिया को चुस्त करने का अफ्रीका से आग्रह

नर्इ दिल्ली। केन्या के एक वैज्ञानिक ने खाद्य सुरक्षा को चुस्त करने के लिए अफ्रीकी देशों से सैनिटरी व फाइटोसैनिटरी (स्वच्छता व प्लांट के स्वास्थ्य-एसपीएस) प्रक्रियाओं को मजबूत करने का आग्रह किया है, जो महाद्वीप में भूख से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। सेंटर फॉर एग्रीकल्चर एंड बायोसाइंस इंटरनेशनल (सीएबीआई) के महानिदेशक डेनिस रैंगी ने शनिवार को कहा कि प्रक्रियाएं महाद्वीप पर खाद्य मूल्य श्रंखला और व्यापार लिंक में सुधार करने में सक्षम हैं।


पौंधों के स्वास्थ्य व खाद्य सुरक्षा में सुधार का एकमात्र तरीका

डेनिस ने 25-28 फरवरी को बोत्सवाना में सीएबीआई के सदस्य अफ्रीकी सरकारों की होने वाली बैठक से पहले एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कहा, “यह एकमात्र तरीका है, जिससे हम महाद्वीप पर पौधों के स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा में सुधार लाने में मदद कर सकते हैं।” डेनिस ने कहा कि ऐसे अंतर्राष्ट्रीय एसपीएस मानकों का कठोर अनुप्रयोग उत्पादन, प्रसंस्करण और सुरक्षित व उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य उत्पादों का व्यापार सुनिश्चित करता है।


उन्होंने कहा कि प्रक्रियाओं के माध्यम से कृषि उत्पादकता में वृद्धि होगी, वस्तुओं के मूल्य बढ़ेंगे, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में विविधता आएगी और आय बढ़ेगी। वैज्ञानिक ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा एसपीएस उपायों के उपयोग के लिए बुनियादी नियमों को स्थापित करने के बावजूद जानकारी, ज्ञान और संस्थागत क्षमता की कमी के कारण देशों के जोखिम उठाने में अयोग्य होने व लुभावने बाजारों तक पहुंच प्राप्त करने में असमर्थता सामने आई है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो