भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी Amazon, भारतीय गांवो को भी डिजिटल बनाएंगे जेफ बेजोस

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि कंपनी भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कंपनी भारत के गांवो को भी डिजिटाइज करेगी।

 

By: manish ranjan

Updated: 15 Jan 2020, 05:07 PM IST

नई दिल्ली। Amazon के सीईओ जेफ बेजोस के भारतीय दौरे का उद्योग जगत बेसब्री से इंतजार कर रहा था, वही देश में कारोबारियों का एक तबका ऐसा भी था जो जेफ की भारत यात्रा के विरोध में था। जेफ ने आज जो घोषणा की उससे उन्होंने विरोध करने वालो का मुंह तो बंद कर दिया साथ ही भारत में तगड़े निवेश की घोषणा से सरकार का भी मन मोह लिया है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने घोषणा की है कि कंपनी भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। साथ ही डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कंपनी भारत के गांवो को भी डिजिटाइज करेगी।

गांव गांव तक होगा डिजिटल इंडिया का प्रसार

अगले पांच सालों में, अमेज़न भारत के शहरों, कस्‍बों और गांवों में सूक्ष्‍म एवं छोटे व्‍यावसायों को डिजिटाइज करने के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। इससे उन्‍हें पहले से कहीं अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। यह पहल 2025 तक भारत के निर्यात को 10 बिलियन बनाने के लिए अमेज़न की वैश्विक उपस्थिति का लाभ उठाएगी। हमें आशा है कि यह निवेश भारत की भावी समृद्धि में कई और लाखों लोगों को लेकर आयेगा और साथ ही भारत की संपन्‍न एवं विविध संस्‍कृति का प्रतिनधित्‍व करने वाले ‘मेक इन इंडिया’ उत्‍पादों को दुनिया के सामने प्रस्‍तुत करेगा।

ऐसे बनेगा डिजिटल गांव

भारत के गांवो को डिजिटल बनाने के लिए कंपनी डिजिटल हाटों तथा अमेज़न ईज़ी और ‘‘आई हैव स्पेस’’ प्रोग्रामों के विस्तार के अलावा अमेज़न खुद के डिजिटल कारोबार को भी भारत के गांवो में और सशक्त बनाएगी। आपको बता दें कि जेफ बेज़ोस ने पहली अमेज़न संभव समिट में अमेज़न के डिजिटाइज इंडिया संकल्प का वर्णन किया, जो दो-दिवसीय आयोजन है और 3000 से अधिक व्यवसायों, व्यापारियों, स्टार्टअप्स और प्रौद्योगिकी समाधान कंपनियों की मेजबानी कर रहा है। इस आयोजन से भारत के एमएसएमई को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने, सीख साझा करने, भारत में ऑनलाइन व्यवसायों के लिये नये अवसरों को समझने और भविष्य के प्रचलनों का जानने जैसे विषयों पर अमेज़न के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। समिट के दौरान बेज़ोस ने भारत के स्थानीय व्यवसायों को तीन स्मॉल बिजनेस अवार्ड भी दिये- डिजिटल एसएमबी ऑफ द ईयर, वूमन एंट्रीप्रेन्योर ऑफ द ईयर और ग्लोबल एसएमबी ऑफ द ईयर। बेज़ोस के अलावा वक्ताओं में इंफोसीस के सह-संस्थापक श्री नारायण मूर्ति, फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री किशोर बियानी और डिजिटल व्यवसायों के अन्य उद्योग अग्रणी शामिल थे।

छोटे एंव मझौले कारोबारियों को भी मिलेगी मदद

आपको बता दें कि देश के कारोबारी खासकर CAIT लगातार जेफ की भारत यात्रा का विरोध कर रहा था। अमेजन की इस घोषणा में इसलिए छोटे एंव मझौले कारोबारियों का भी बेहद ध्यान रखा गया है। इसके लिए कंपनी 4 अहम बिंदुओ पर जोर शोर से काम करेगी।

डिजिटल व्‍यावसायों को सशक्त करनाः अमेज़न ऑनलाइन बिक्री द्वारा अपने व्यवसाय की वृद्धि के लिये महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रदान करने वाले कार्यक्रम सहेली और अमेज़न पर एक बड़े ग्राहक आधार को सीधे अपने हैण्डलूम और हस्तनिर्मित उत्पादों की बिक्री करने में स्थानीय बुनकरों और शिल्पकारों की मदद करने वाले कार्यक्रम कारीगर, जैसे प्रोग्राम्स के माध्यम से एमएसएमईज की मदद करना जारी रखेगा।

विश्वभर में बिक्री को सरल बनानाः स्थानीय दुकानों, उत्पादकों, रिसेलर्स और ब्राण्ड्स समेत हजारों एमएसएमई अमेज़न ग्लोबल सेलिंग के माध्यम से विश्वभर में अपने उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं और कंपनी फुलफिलमेन्ट बाय अमेज़न (एफबीए) जैसे सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के समाधानों में निवेश जारी रखेगी, ताकि हर प्रकार का विक्रेता सुगम तरीके से विश्वभर के ग्राहकों तक पहुँच सके।

अमेज़न के साथ भागीदारी कर आय में वृद्धि करना : ‘‘आई हैव स्पेस’’ और अमेज़न ईज़ी जैसे प्रोग्राम्स के माध्यम से स्थानीय व्यवसायों के लिये आय अर्जन हेतु अपने मौजूदा स्थान का उपयोग करना अमेज़न ने बहुत सरल बना दिया है। हजारों भारतीय व्‍यावसाय लॉजिस्टिक्स प्रोग्राम्स के माध्यम से अमेज़न के साथ भागीदारी कर वृद्धि कर रहे हैं।

व्यवसाय क्षमता को बढ़ानाः भारतीय व्‍यावसाय एमएसएमई के लिये बनी और व्यवसाय की लागत कम करने वाली विशेषीकृत अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) पेशकशों के माध्यम से क्लाउड टेक्नोलॉजी की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं। एडब्ल्यूएस की ताकत से व्यवसाय वास्‍तव में अपनी आवश्यकता के अनुसार संसाधनों की मात्रा का निर्धारण कर सकते हैं और मांग में बदलाव के आधार पर उन्हें तुरंत घटा या बढ़ा सकते हैं।

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned