script

यहां होगी अमरीका-चीन के बीच व्यापार वार्ता, इस मुद्दे पर होगी अहम चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 03:59:08 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– अमरीका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर तनाव को समाप्त करने के लिए चल रही बातचीत वॉशिंगटन में होगी।
– पिछले हफ्ते चीन की राजधानी बीजिंग में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने बैठक की थी। हालांकि, वे किसी समझौते तक नहीं पहुंचे थे।

Donald Trump

यहां होगी अमरीका-चीन के बीच व्यापार वार्ता, इस मुद्दे पर होगी अहम चर्चा

नई दिल्ली। अमरीका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर तनाव को समाप्त करने के लिए चल रही बातचीत वॉशिंगटन में होगी। व्हाइट हाउस ने इसकी घोषणा की। इससे पहले पिछले हफ्ते चीन की राजधानी बीजिंग में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने बैठक की थी। हालांकि, वे किसी समझौते तक नहीं पहुंचे थे। अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच प्रमुख मुद्दों पर बातचीत में प्रगति हुई है।

यह भी पढ़ें

अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा

WTO , भारत को होगा बड़ा फायदा


ये है बातचीत का उद्देश्य

व्हाइट हाउस ने बयान में कहा, बातचीत का उद्देश्य ‘चीन में आवश्यक बदलावों को हासिल करना है, जो कि अमरीका और चीन के बीच व्यापार को प्रभावित करते हैं। चीन ने अमरीका से भारी मात्रा में वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने की प्रतिबद्धता जताई थी, इस पर भी दोनों पक्ष चर्चा करेंगे।’ उल्लेखनीय है कि चीन और अमरीका के बीच 2018 के शुरू से ही व्यापार मोर्चे पर तनाव चल रहा है और एक-दूसरे पर जवाबी आयात शुल्क लगाया था।

यह भी पढ़ें

ट्रेड वॉर पर ट्रंप ने कांग्रेस को कही ये बड़ी बात, अपने नेताओं को ठहराया दोषी


WTO ने लिया था ये फैसला

अमरीकी राष्ट्रपति ने बातचीत के जरिए समस्याओं का समाधान करने और समझौते तक पहुंचने के लिए एक मार्च तक का समय दिया है, जिसके बाद वह चीन से आने उत्पादों पर शुल्क बढ़ा सकता है।इससे पहले विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने अमरीका की ओर से चीन पर 17,790 अरब रुपए के चीनी सामान पर टैक्स लगाए जाने के मामले में जांच का फैसला लिया था। वाणिज्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि भारत और चीन के बीच भारतीय उत्पादों को चीन के बाजार में प्रवेश देने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई है।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो