scriptअंतरिम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली की सौगात, बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा | arun jaitley in his interim Budget may change income tax slab | Patrika News

अंतरिम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली की सौगात, बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 11:15:25 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

इस बार वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए टैक्स छूट 2.5 लाख रुपए से बढ़कर 5 लाख रुपए हो सकता है। साथ ही मेडिकल खर्चो और परिवहन भत्ते को भी फिर से बहाल कर सकते हैं।

Arun Jaitley

अंतरिम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली दे सकते हैं सौगात, बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा

नई दिल्ली। मध्य वर्ग को राहत देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर दोगुनी कर सकते हैं। इस बार वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए टैक्स छूट 2.5 लाख रुपए से बढ़कर 5 लाख रुपए हो सकता है। साथ ही मेडिकल खर्चो और परिवहन भत्ते को भी फिर से बहाल कर सकते हैं। इससे नोटबंदी के कारण बेहाल मध्य वर्ग को थोड़ी राहत मिलेगी।


चुनावी वादों से भरपूर हो सकता है बजट

अंतरिम बजट में हालांकि बहुत अधिक मांगों को पूरा नहीं किया जा सकता है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार चुनावों को देखते हुए मध्य वर्ग को खुश करने की कोशिश करेगी। सरकारी सूत्रों ने के मुताबिक करों के स्लैब को सुव्यवस्थित करने की योजना बनाई गई है, जो किसी भी स्थिति में आगामी प्रत्यक्ष कर संहिता के अनुरूप होंगे। इसमें यह समस्या आ सकती है कि प्रत्यक्ष कर संहिता रिपोर्ट के आने से पहले आम बजट 28 फरवरी को आ जाएगा, जिससे रिपोर्ट जारी होने से पहले दरों से छेड़छाड़ इसे विवाद खड़े हो सकते हैं।


अलग-अलग वर्ग के टैक्सपेयर्स को साधने की होगी कोशिश

नए प्रत्यक्ष कर संहिता के दायरे में ज्यादा से ज्यादा कर निर्धारती (एसेसी) को कर के दायरे में लाने की कोशिश की जाएगी, ताकि अलग-अलग वर्गो के करदाताओं के लिए अधिक न्यायसंगत प्रणाली बनाई जाए, कॉर्पोरेट कर में कमी की जाए और व्यवसायों को प्रतिस्पर्धी बनाई जाए।


वर्तमान में कितना मिलता है छूट

वर्तमान में, 2.5 लाख रुपये की आय को निजी आयकर से छूट प्राप्त है, जबकि 2.5-5 लाख रुपये के बीच की सालाना आय पर 5 फीसदी कर लगता है, जबकि 5-10 लाख रुपये की सालाना आय पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की सालाना आय पर 30 फीसदी कर लगता है। जबकि 80 साल के अधिक की उम्र के नागरिकों को 5 लाख रुपये सालाना की आय पर कर छूट प्राप्त है। इसके अलावा पिछले साल 5 लाख रुपये की आय वालों के लिए सालाना 15,000 रुपये तक के मेडिकल खर्चो और 19,200 रुपये तक के परिवहन भत्तों को हटाकर उसकी जगह 20,000 रुपये की मानक कटौती लाया था। इसे भी वापस बहाल किया जा सकता है। हालांकि इससे बहुत अधिक फायदा तो नहीं होगा, लेकिन मध्य वर्ग का उत्साह बढ़ेगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो