खस्ताहाल पाकिस्तान को एशियन डेवलपमेंट बैंक ने 50 करोड़ डॉलर कर्ज की दी मंजूरी

खस्ताहाल पाकिस्तान को एशियन डेवलपमेंट बैंक ने 50 करोड़ डॉलर कर्ज की दी मंजूरी

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 08 Aug 2019, 06:45:46 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर कर्ज देगा एशियन डेवलपमेंट बैंक।
  • बुधवार को एडीबी मंडल ने दी मंजूरी।
  • इस सप्ताह के अंत में पाकिस्तान को किया जा सकता है भुगतान।

नई दिल्ली। एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान के बजटीय सहायता के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी है। ऐसा बृहद आर्थिक स्थितियों के बिगडऩे के कारण दो साल से ज्यादा समय तक निलंबित रखे जाने के बाद नीतिगत आधार पर कर्ज को बहाल किया गया है। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, एडीबी निदेशक मंडल ने बुधवार को 80 करोड़ डॉलर के व्यापार एंड प्रस्पिर्धा सहयोग कार्यक्रम के तहत कर्ज को मंजूरी दी।

समझौते पर आर्थिक मामले विभाग के सचिव नूर अहमद व एडीबी कंट्री डायरेक्टर शियाओहोंग यांग ने हस्ताक्षर किए। आर्थिक मामलों के मंत्री हम्मद अजहर में इस दौरान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - FPI पर इनकम टैक्स सरचार्ज हटा सकती है सरकार, LTCG पर भी ले सकती है फैसला

इस सप्ताह के अंत में हो सकता है भुगतान

सरकार को सप्ताहांत तक भुगतान प्राप्त होने की उम्मीद है, जोकि विदेशी मुद्रा भंडार को सुरक्षा प्रदान करेगा। कर्ज को मंजूरी नए कानून की शुरुआत व संघीय कैबिनेट द्वारा ई-कॉमर्स नीति को अनुमोदित किए जाने से जुड़ा है। एडीबी व विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए बजटीय सहयोग 2017 में निलंबित कर दिया था। ऐसा इसके वृहद आर्थिक स्थितियों के बिगडऩे के बाद हुआ था।

यह भी पढ़ें - कच्चे तेल की कीमतों में लौटी तेजी, तेल कंपनियों ने फिर भी घटाया पेट्रोल-डीजल का भाव

अभी भी नाजुकी है पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, बृहद आर्थिक स्थितियां हालांकि अभी भी नाजुक बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय कर्जदारों ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के तीन साल के विस्तारित फंड सुविधा के मद्देनजर बजटीय सहयोग को बहाल करने का फैसला किया है। आईएमएफ ने विश्व बैंक व एडीबी से 2019-20 व 2021-22 तक 4.3 अरब डॉलर के बजटीय सहायता का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें - घरेलू सामान के लिए भारत पर निर्भर है पाक, गलत साबित हो सकता है व्यापार बंद करने का फैसला

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned