scriptभारतीय बाजार में मार्केट लीडर बनने की तैयारी में ऑडी: राहिल अंसारी | AUDI IS ALL SET TO BECOME MARKET LEADER IN INDIA | Patrika News

भारतीय बाजार में मार्केट लीडर बनने की तैयारी में ऑडी: राहिल अंसारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2018 03:42:07 pm

Submitted by:

manish ranjan

राहिल अंसारी, प्रमुख, ऑडी इंडिया

Audi India

Rahil Ansari

नई दिल्ली। देश के लग्जरी कार बाजार में ऑडी इंडिया अपनी हिस्‍सेदारी तेजी से बढ़ा रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी मशहूर कार Q5 का पहले से बेहतर अपडेट वर्जन पेश की है। आने वाले समय में भी ऑडी युवाओं और लग्‍जरी पंसद करने वाले खार्स वर्ग को ध्‍यान में रखकर नए मॉडल उतराने की तैयारी में है। पत्रिका ने ऑडी इंडिया के प्रमुख से कंपनी की भावी योजनाओं और भारतीय कार बाजार के बारे में जाना। पेश है बातचीत की मुख्‍य बातें…

Q. क्यू 5 के बाद अब 2018 में ऑडी क्या पेश करने जा रही है?
A. हमारे लिए 2018 का साल ’ऑडी प्रोग्रैशन’ का साल है और प्रोडक्ट लाइन-अप के मामले में भी ऐसा ही है, इसका मतलब है कि हम इस वर्ष भी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में सब कुछ शामिल करेंगे। 2018 की शुरुआत हमने दूसरी पीढ़ी की ऑडी क्यू5 से की और इसके साथ ही बाकी के साल का रुख तैयार हो गया। ऑडी क्यू रेंज का विस्तार हमने ऑडी क्यू7 और ऑडी क्यू3 के पैट्रोल वेरियेंट पेश करने के साथ शुरु किया था। और सही वक्त आने पर हम इस रेंज के और अधिक मॉडल एवं वेरियेंट प्रस्तुत कर सकते हैं।
हमारे जो ग्राहक उन्नत पावरट्रेन्स के साथ-साथ टेक्नोलॉजी व फीचर्स के कद्रदान हैं उनके लिए हम तकनीकी तौर पर उन्नत उत्पाद जैसे नई ऑडी ए8 भी इसी वर्ष पेश करेंगे।

भारतीय बाजार बढ़ रहा है लेकिन लक्जरी सैगमेंट में विस्फोटक वृद्धि नहीं देखी गई, क्या ऐसा कभी हो सकता है?
हमें यकीन है कि कभी न कभी ऐसा जरूर होगा। भविष्य में भारी बढ़त की संभावनाएं हैं। यदि आप गौर करें कि भारत के कुछ प्रमुख संस्थानों से बड़ी कंपनियां किस वेतन पर विद्यार्थियों को नौकरी दे रही हैं तो यह स्पष्ट हो जाता है कि भारतीयों की यह पीढ़ी अपनी पुरानी पीढ़ी के मुकाबले कहीं ज्यादा युवा उम्र में लक्जरी कार खरीदने में सक्षम है। यह तो जानीमानी बात है कि भारत में करोड़पतियों की तादाद बढ़ रही है।
इसके अलावा एक अन्य अहम बात यह भी है कि अब भारतीय उपभोक्ता खुद पर पैसा खर्च करने में संकोच नहीं करते। ये भारतीय जवां सोच वाले, उपलब्धियां हासिल करने वाले लोग हैं जो अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाकर खुद को पुरस्कार देते हैं। यहीं से वृद्धि आ रही है और यही लोग हमारे लक्षित उपभोक्ता हैं।
हम पूर्वानुमान नहीं लगा सकते कि विस्फोटक वृद्धि कब होगी, लेकिन हमारा रोडमैप तैयार है और हमें भरोसा है कि अपनी दमदार टेक्नोलॉजी से हम प्रगति की इस लहर पर सवार हो जाएंगे।

Q. कार को मजबूती देने वाली मैकेनिकल टेक्नोलॉजी के सामने वह टेक्नोलजीकितनी महत्वपूर्ण है जो उपभोक्ता कार के भीतर अनुभव करता है?
A. बहुत से युवा उपभोक्ताओं के लिए आज ऑटोमोबाइल की छवि बदल रही हैः स्टेटस सिम्बल से बढ़ कर यह ’मोबाइल डिवाइस’ बन गया है – एक ऐसी तकनीकी वस्तु जो अपने प्रयोक्ताओं को सफर पर रहने के दौरान भी ऑनलाइन व कनेक्टिड रखती है।
ऑडी ने इस रुझान को पहले ही पहचान लिया था। हमारे लिए, नई टेक्नोलॉजी व अभिनव फीचर पेश करना उतना ही अहम है जितना मैकेनिकल पावरट्रेन विकसित करना ताकि हमारे ग्राहकों का समग्र अनुभव बेहतर हो। इस प्रकार, ऑडी की आगे की रणनीति में डिजिटलाइजेशन केन्द्र में आ गया।
अपनी वैश्विक लाइन-अप में हम जो नए उत्पाद पेश कर रहे हैं उनमें यह देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए ’ऑडी टच रिस्पाँस’ जिसके तहत नई ऑडी ए8 में बटन व डायल को 10.1 इंच की टच स्क्रीन से बदल दिया गया है जो समग्र डिजाइन में सहजता से घुलमिल गया है। लेकिन यह कोई साधारण टच स्क्रीन नहीं हैः यह आपके स्पर्श पर प्रतिक्रिया देता है, आपको हैप्टिक फीडबैक देता है जो आप महसूस कर सकते हैं। जब आप स्क्रीन पर एक कंट्रोल को छूते हैं, क्लिक की आवाज सुनाई देती है और आप प्रतिक्रिया में कंपन भी महसूस कर सकते हैं- बिल्कुल ऐसे कि जैसे वो वास्तविक कंट्रोल पैनल हो। इस तरह से उस वक्त कंट्रोल्स को नैविगेट करना अधिक आसान व ज्यादा स्वाभाविक हो जाता है जब आप सड़क पर ध्यान दे रहे होते हैं।
Q. ई-ट्रॉन रेंज में ऑडी के पास कुछ इन्नोवेटिव हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी है, क्या वो इस साल हिन्दुस्तान आ सकती हैं तथा राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी श्वेत पत्र में आप क्या अपेक्षा रखते हैं?
A. हमारा मानना है कि भारत में इस किस्म के वाहन लाने का अभी सही वक्त नहीं आया है। इन्हें सहयोग देने वाला इंफ्रास्ट्रक्चर कहां है? इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विषय पर हम सरकार के कदम का स्वागत करते हैं किंतु भारतीय बाजार में ग्राहकों की आसानी और व्यावहारिकता हेतु ऐसे वाहनों के लिए पहले पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर होना आवश्यक है।ई-ट्रॉन ऑडी का वैश्विक उत्पाद है और भारतीय बाजार की जरूरतों के लिए यह एकदम मुफीद रहेगा। आयात शुल्क में कमी करने से कंपनियों को मदद मिलेगी की वे इलेक्ट्रिक वाहन किफायती मूल्य पर प्रस्तुत कर सकें, इस तरह से उन्हें स्वच्छ एवं सतत् प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी श्वेत पत्र में हम यह अपेक्षा रखते हैं कि ई-वाहनों की ओर बढ़ने का एक स्पष्ट रोडमैप हो, व्यवहार्यता में जो कमियां हैं उन्हें दूर करने के लिए योजनाएं हों और चार्जिंग हेतु इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने की समय-सीमा तय की जाए।
Q.2018 में आप अपनी बिक्री और नेटवर्क वृद्धि को किस तरह से देखते हैं?
A. इस वर्ष हम बिक्री में दोहरे अंकों में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक कामयाब साल के लिए हमारे पास सभी चीजें मौजूद हैं। हमारा ब्रांड केवल 10 साल में पॉप कल्चर में प्रवेश कर चुका है, लक्जरी कार खरीदने वालों की शीर्ष पसंद में हमारा शुमार होता है, सफलता के लिए हमारे पास एक आकर्षक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और लाभकारी डीलर नेटवर्क है।
’ऑडी प्रोग्रैशन’ के वर्ष के तौर पर हम 2018 में हम अपनी रणनीति के तीन बुनियादी स्तंभों- उत्पाद, नेटवर्क व उपभोक्ताओं पर ध्यान एवं प्रगति जारी रखेंगे।

वैकल्पिक पावरट्रेन ला कर, क्यू रेंज रेंज का विस्तार करके, ऑडी इंडिया की मॉडल रेंज में इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी व फीचर्स लाकर हम अपनी उत्पाद रेंज का विस्तार करें जो निश्चित रूप से हमारे ग्राहकों को बेहद पसंद आएगा। नई आॅडी क्यू5 को पेश करने के साथ ही हमें विश्वास है कि यह उत्पाद बेहद कामयाब होगा और बेशक अच्छी बढ़त दिलाएगा।
नेटवर्क के मोर्चे पर हमारा ध्यान हमेशा से टियर 2 और 3 शहरों में विस्तार करने पर रहा है, हमारी ’वर्कशॉप फस्र्ट’ रणनीति उन्नति कर के समर्पित सुविधाएं हो गई है जिसका उद्घाटन इस साल पहली तिमाही में हो जाएगा।
ऑडी इंडिया के कस्टमर कनेक्ट इनिशिएटिव्स ग्राहकों तक पहुंचने व उनसे संवाद करने के अनूठे कान्सेप्ट पर आधारित हैं, अपने ग्राहकों व कद्रदानों की पहुंच में होना ही हमारा सारा फलसफा है। ऑडी में हमारे लिए हमारे ग्राहक एक ही जैसे लोगों का समूह नहीं है, बल्कि हम उनके लिए विशेष तौर पर अनुभव रचते हैं। हमारे ’ऑडी ड्राइविंग ऐक्सपीरियेंस’ के माध्यम से हमारे ग्राहक व भावी उपभोक्ता ऑडी कारों की पूरी रेंज का अनुभव खास तौर पर तैयार किए गए ट्रैक पर कर सकते हैं- चाहे वह ऑफ रोड हो या सीनिक या सर्किट ड्राइविंग। यह हमें न केवल ग्राहकों से जुड़ने व उनका फीडबैक लेने में मदद देता है बल्कि यह एक अवसर भी है उन्हें व उनके मित्रों को हमारे उत्पादों से अपग्रेड करने का। हमारी सोच सदैव मार्केट लीडर बनने की रहती है। हम अपने डीलर पार्टनरों एवं कंपनी के लिए व्यवहार्य होना चाहते हैं। इससे डीलर नेटवर्क में कहीं ज्यादा निवेश हो सकेगा, वृद्धि होगी और ऑडी ग्राहक परिवार का विस्तार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो