बाजार में धड़ल्ले से चल रहे हैं 500 रुपए के नोट, आरबीआर्इ से लेकर बैंक तक हुए सतर्क

बाजार में धड़ल्ले से चल रहे हैं 500 रुपए के नोट, आरबीआर्इ से लेकर बैंक तक हुए सतर्क

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jan, 10 2019 04:11:46 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

साल 2016 में हुए नोटबंदी के बाद से बाजार में धड़ल्ले से नकली नोट चल रहे हैं। बैंक अधिकारियों ने इस मामले को लेकर अपने स्टाफ को पहले से अधिक सतर्कता बरतने को आदेश दे दिया है।

नर्इ दिल्ली। साल 2016 में हुए नोटबंदी के बाद से बाजार में धड़ल्ले से नकली नोट चल रहे हैं। बैंक अधिकारियों ने इस मामले को लेकर अपने स्टाफ को पहले से अधिक सतर्कता बरतने को आदेश दे दिया है। द हिंदु बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में धड़ल्ले से नकली नोटों का व्यापार चल रहा है। इस संबंध में बैंक कर्मियों को सतर्क किया जा चुका है।


नकली नोटों पर गलत है आरबीआर्इ का नाम

रिपोर्ट के मुताबिक, नकली नोटों का कारोबार बढ़ गया है, खासतौर पर 500 रुपए के नोटों काे लेकर यह मामला तेजी से बढ़ रहा है। नकली नोटों का इस्तेमाल बैंक कर्मचारियों से लेकर आम जनता तक के लिए परेशानी का सबब बन गया है। देश के एक बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक के अधिकारी ने इसपर कहा कि, बाजार में 500 रुपए के नकली नोट सर्कुलेट हो रहे हैं जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआर्इ) का गलत नाम छपा है। इन नकली नोटों पर reserve bank of india की जगह Resurve Bank of India लिखा हुआ है।


बैंकों के साथ-साथ एटीएम प्रबंधनाें को भी किया गया सतर्क

इसको ध्यान में रखते हुए, बैंक कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है आैर उन्हे कहा गया है कि इस तरह के नोटों पर वे खास ध्यान दें। साथ ही एटीएम में नकदी प्रबंधन का जिम्मा संभालने वाली सेवा प्रदाताआें को भी इस संबंध में सतर्क कर दिया गया है। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद सरकार ने यह भी दलील दिया था कि नोटबंदी से नकली नोट रखने एवं बनाने वालों को झटका लगेगा।


वित्त वर्ष 18 में पकड़े गए थे सवा पांच लाख नकली नोट

पिछले साल अगस्त माह में, आरबीआर्इ ने कहा था कि वित्त वर्ष 18 में कुल 5,22,783 नकली नोटों को सिस्टम से निकाला गया है। इसमें से केंद्रीय बैंक के अतिरिक्त 63.9 फीसदी नोटों का बैंकों ने पहचान किया था। ध्यान देने वाली बात है कि वित्त वर्ष 18 के पहले वाले वित्त वर्ष में कुल पहचान की जाने वाले नकली नोटों की संख्या काफी कम थी। वित्त 17 में केवल 4.3 फीसदी नकली नोटों की ही पहचान की गर्इ थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned