script28 बैंकों ने डिफॉल्टरों के करोड़ों रुपये माफ कर दिए | Banks waived loans of defaulters on asking says its secret | Patrika News

28 बैंकों ने डिफॉल्टरों के करोड़ों रुपये माफ कर दिए

Published: Apr 12, 2016 06:26:00 pm

एक आरटीआई कार्यकर्ता ने जब बैंकों से इस मामले में जवाब मांगा, तो बैंक का कहना था कि ये गोपनीय सूचना है इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।

Bank

Bank

नई दिल्ली। देश की 28 बैंको ने कर्ज न चुकाने वाले बड़े डिफॉल्टरों के 1.14 लाख करोड़ रुपए माफ कर दिए। ये कर्ज माफी 2013-15 के वितीय वर्ष में की गई। इस खबर के सामने आने के बाद से ये सवाल उठ रहा है कि आखिर यह फैसला किसने लिया। एक आरटीआई कार्यकर्ता ने जब बैंकों से इस मामले में जवाब मांगा, तो बैंक का कहना था कि ये गोपनीय सूचना है इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने जवाब दिया कि लोन से संबंधित कमेटी इस बारे में अपने विवेक के आधार पर निर्णय लेती है, लेकिन बैंक ने यह स्पष्ट नहीं किया कि विवेक के आधार का तात्पर्य क्या है।

बैंक ने यह भी नहीं बताया कि ऐसे मामलों के लिए जो कमेटी है, वो स्थायी है या फिर अलग-अलग मामलों के लिए अलग-अलग कमेटी बनाई जाती है। बैंक ऑफ इंडिया ने कुल 41,361 करोड़ की राशि माफ की है। आरटीआई के जवाब में बैंक ने जवाब दिया कि यह लोन की राशि पर तय किया जाता है कि इसका फैसला कौन करेगा।

आईडीबीआई ने जवाब देने से इंकार करते हुए कहा कि ऐसी जानकारियां गोपनीय होती है, क्यों कि यह आंतरिक उद्देश्यों के लिए होती है। इस पर आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रवर्ती का कहना है कि डिफॉल्टरों के लोन माफ करना एक बहुत बड़ा घोटाला है। लोन माफ करने के नियमों को लेकर कन्फ्युजन फैलाया जा रहा है। ऐसी कोई पॉलिसी या नियम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो