scriptजल्द निपटा लें अपने जरूरी काम, अक्टूबर में 15 दिनों तक Banks रहेंगे बंद | Banks will remain closed for 15 days in October | Patrika News

जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम, अक्टूबर में 15 दिनों तक Banks रहेंगे बंद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2020 07:00:10 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

हर राज्यों में अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं। और इन्हीं त्यौहार के चलते बैंकों में छुट्टियां दी गई है जिन राज्यों में स्थानीय छुट्टियां हैं, उनको छोड़कर अन्य राज्यों में बैंकिंग कामकाज सामान्य तरीके से होगा

Banks will remain closed

Banks will remain closed

नई दिल्ली। अक्टूबर के महिनें में इस बार त्यौहारों का बाढ़ सी लगी हुई हैं, जिसके कारण बैंक के साथ कई शासकीय संस्थान भी बंद रहेगें। यदि आपके बैक से संबंधित कोई जरूरी काम पेडिंग पड़े हुए हैं तो आप उसे जल्द ही जल्द बैंक ब्रांच में जाकर निपटा लें, क्योंकि इस माह पर कई त्यौहार आने के चलते बैंक कई दिनों तक बंद रहेगें। अक्टूबर माह में आप जब भी बैक जाने के बारे में सोचें तो पहले यह जान लें कि किस दिन बैक जाना उचित है उस दिन बैंक की छुट्टी तो नहीं है। यदि आप बैंक की छुट्टियों के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो जानें बैंकों की कब और कहां हैं छुट्टियां..

बैसे छुट्टियों के बारे में बात करें तो बैंक रविवार के अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार बंद रहते हैं। लेकिन त्यौहार के समय हर राज्य में अलग-अलग त्यौहार मनाए जाते है। इसलिए जरूरी नहीं कि देशभर सभी बैंक एक साथ बंद हों।
पूरे देश में कब और कहां बंद रहेंगे बैंक
02 अक्टूबर, शुक्रवार- महात्मा गांधी जयंती
04 अक्टूबर, रविवार- साप्ताहिक छुट्टी

08 अक्टूबर, गुरुवार- चेहल्लुम स्थानीय छुट्टी
10 अक्टूबर, शनिवार- दूसरा शनिवार छुट्टी
11 अक्टूबर, रविवार- साप्ताहिक छुट्टी
18 अक्टूबर, रविवार- साप्ताहिक छुट्टी
23 अक्टूबर, शुक्रवार- दुर्गा पूजा/महासप्तमी स्थानीय छुट्टी
24 अक्टूबर, शनिवार- महाअष्टमी/महानवमी स्थानीय छुट्टी। ये अवकाश त्रिपुरा, असम, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार और केरल में बैंक बंद रहेंगे. लेकिन यह महिने का चौथा शनिवार होगी इसी के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
25 अक्टूबर, रविवार- साप्ताहिक छुट्टी
26 अक्टूबर, सोमवार- दुर्गा पूजा (विजयादशमी) है इसलिए देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
29 अक्टूबर, गुरुवार- ईद-ए-मिलाद. पैगंबर मोहम्मद जयंती और दुर्गा पूजा के कारण सिक्किम, जम्मू, कोच्चि, कश्मीर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
30 अक्टूबर, शुक्रवार- इस दिन ईद ए मिलाद का त्यौहार है. त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।
यह बता देना जरूरी है कि बैंक के बंद होने से आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऑनलाइन सेवा और एटीएम संबंधित सेवाएं आपके लिए बनी रहेंगी. इसके अलावा आरबीआई ने पहले ही बैंकों को आदेश दे दिया है कि छुट्टियों के दौरान एटीएम में कैश की किल्लत नहीं होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो