script

तैयार रहिए, वॉलमार्ट भारत में लेकर आ रही है एक लाख नौकरियां

Published: May 08, 2018 11:04:41 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

अमेरिकी कंपनी वालमार्ट भारत में तेजी से अपना कारोबार फैला रही है और देश के नौ राज्यों के 19 शहरों में इसके 21 होलसेल स्टोर खोल चुकी है।

Walmart

नई दिल्‍ली। फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट में डील हो चुकी है। बुधवार को मुमकिन है कि दोनों कंपनियां इस पर ऑफिशियन अनाउसमेंट भी कर दे। लेकिन इससे आम लोगों का क्‍या फायदा। फायदा होगा फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट को। आइए आपको भी बताते है कि इस डील से कितने आम लोगों को फायदा होने जा रहा है? क्‍योंकि जब वॉलमार्ट भारत में अपने पैर पसारेगा तो नौकरियों की बरसात होगी। वैसे अभी तक वॉलमार्ट की ओर से ऐसी कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई है। लेकिन जिस तरह से कंपनी ने अपने कुछ स्‍टोर्स खोलकर युवाओं को नौकरी दी है उससे आने वाले दिनों मार्केट में इसी बात का अंदाजा लगाया जा रहा है।

अभी तक दे चुकी है 40,000 नौकरियां
अमेरिकी कंपनी वालमार्ट भारत में तेजी से अपना कारोबार फैला रही है और देश के नौ राज्यों के 19 शहरों में इसके 21 होलसेल स्टोर खोल चुकी है। आपूर्ति श्रृंखला व लॉजिस्टिक्सि के क्षेत्र में यह कंपनी लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। वालमार्ट इंडिया के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार के मुताबिक, वालमार्ट ने अपने इस विस्तार कार्य में देश में तकरीबन 40,000 से अधिक लोगों को से रोजगार प्रदान किया है। प्रत्येक स्टोर में 2,000 कुशल व प्रशिक्षित युवा हैं जो कंपनी की योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। कुमार ने बताया कि वालमार्ट ने 2016 में ‘महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम’ शुरू किया, जिसके पहले चरण में 32 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें अपना कारोबार शुरू करने में मदद की। इसके दूसरे चरण में 61 महिलाओं को शामिल किया गया।

खोले जा रहे हैं 50 नए स्‍टोर्स
उन्होंने कहा, “अगले कुछ साल में हम 50 और नए स्टोर खोलने वाले हैं। दरअसल, हम इसी साल पांच से सात स्टोर देश के कई हिस्सों में खोलने जा रहे हैं।” रजनीश ने कहा, “वालमार्ट ने सबसे पहले बेस्ट प्राइस वाले मॉडर्न होलसेल स्टोर 2009 में खोला। आज किराना स्टोर, दफ्तर व संस्थान, होटल, रेस्तरां हमारे कारोबार के अंग हैं।” उन्होंने कहा, “हम किराना स्टोर को लागत कटौती और आधुनिक तकनीकों का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हम रिटेल के क्षेत्र में अपने अनुभव व विशेषज्ञताओं को साझा कर किराना स्टोर को आधुनिक व सक्षम बनाते हैं, ताकि उनको न सिर्फ अपना लाभ बढ़ाने में मदद मिले, बल्कि उनके कारोबार में बढ़ोतरी हो और वे ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान कर सकें।”

करीब एक लाख नौकरियां होंगी पैदा
जानकारों की मानें तो जिस तरह से वॉलमार्ट की ओर से 21 स्‍टोर्स में करीब 40 हजार नौ‍करियां दी हैं। उससे आने वाले समय में वॉलमार्ट से और भी ज्‍यादा उम्‍मीदें हो गई हैं। जानकारी के अनुसार वॉलमार्ट के आने के बाद एक लाख से ज्‍यादा नौकरियां पैदा होंगी। जोकि सभी श्रेणियों के लिए होंगी। ज्‍यादातर युवाओं पर भरोसा करने वाली वॉलमार्ट अपने व्‍यापार को बढ़ाने के साथ रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। जिससे देश के युवाओं को काफी फायदा होने की उम्‍मीद है।

कई लोगों ने किया डील का विरोध
वालमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच ई-कॉमर्स के क्षेत्र में साझेदारी का स्वदेशी जागरण मंच समेत अन्य संगठनों की ओर से विरोध किया जा रहा है। हालांकि बाजार के विश्लेषक बताते हैं कि वालमार्ट का भारत में जो कारोबार है वह रिटेल से कहीं ज्यादा लॉजिस्टिक्स व सप्लाई चेन के क्षेत्र में है और प्रस्तावित फ्लिकार्ट के अधिग्रहण से इस क्षेत्र का डिजिटलीकरण होगा और प्रबंधन आसान हो जाएगा। ग्रेहाउंड रिसर्च के संस्थापक व सीईओ संचित वीर गोगिया ने कहा, “वालमार्ट रिटेल से कहीं ज्यादा लॉजिस्टिक्स व सप्लाई चेन कंपनी है। वालमार्ट द्वारा फ्लिकार्ट के प्रस्तावित अधिग्रहण से कंपनी को वस्तुओं की आपूर्ति के प्रबंधन में सहूलियत होगी।”

ट्रेंडिंग वीडियो