scriptबेनामी संपति पर IT का 50 हजार लोगों को नोटिस, जानिये कौन है वो लोग | benami properties : IT departments notices issued to 50, 000 people | Patrika News

बेनामी संपति पर IT का 50 हजार लोगों को नोटिस, जानिये कौन है वो लोग

Published: Apr 14, 2018 02:48:30 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आयकर विभाग ने 50,000 लोगों को नोटिस भेजा है, जिनके पास बेनामी संपत्ति होने का शक है।

IT

INCOME TAX

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। जिसके बाद बेनामी संपत्ति रखने वालों पर विभाग का शिकंजा कसता जा रहा है। जिसके तहत विभाग ने करीब 50 हजार लोगों को नोटिस भेजा है। जिनमें म्यूचुअल फंड होल्डर्स के नॉमिनीज, हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स की पत्नियों (जो इनकम टैक्स फाइल नहीं करती हैं) और पिछले कुछ सालों में रियल एस्टेट प्रॉपर्टी बेचने वाले एनआरआईज के नाम शामिल हैं। अब आयकर विभाग इन लोगों के इनकम, ट्रांसजैक्‍शन और बाकी जानकारियों को एकत्र कर रहा है।

फाइन के साथ होगी जेल
विभागीय अधिकारियों के अनुसार 50,000 लोगों को प्रॉसिक्यूशन नोटिस दिया गया है। अगर इन लोगों पर आरोप साबित हो जाता है तो इन लोगों को भारी जुर्माना देना पड़ेगा। पहले इस तरह के मामलों में आरोपी को केवल फाइन भरने के बाद छोड़ दिया जाता था। आयकर विभाग ने उन लोगों को भी नोटिस भेजा है, जिन्‍होंने कुछ सालों में अपनी प्रोपर्टी की सेल की है। ऐसे लोगों को भी भारी पेनल्‍टी चुकानी पड़ सकती है। जानकारों की मानें तो पहले इस तरह के मामलों में लोग फाइन देकर आजाद हो जाते थे, लेकिन अब जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है।

इस तरह से होती है प्रक्रिया
जानकारों के अनुसार प्रॉसिक्यूशन का प्रोविजन उन मामलों में होता है जिसमें यह साबित हो जाता है कि आरोपी ने जानकर भी टैक्‍स का भुगतान नहीं किया। अगर आयकर अधिकारी नोटिस के जवाब से संतुष्ट नहीं है तो मामला मजिस्ट्रेट की कोर्ट में जा सकता है। इनकम टैक्स विभाग के नोटिस की सबसे खास बात यह है कि वैसे लोगों को भी नोटिस भेजे गए हैं जिन्होंने नोटबंदी के दौरान अपेक्षाकृत कम राशि बैंकों में जमा की थी। कुछ मामलों में तो 1 लाख रुपये तक डिपॉजिट करने वाले लोगों को भी नोटिस भेज गए हैं। कई मामलों में कई अमीर लोगों के ड्राइवर्स, पत्नियों और रिश्तेदारों को भी नोटिस भेजे गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो