scriptअपने ‘संकल्प’ में बीजेपी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, सभी किसानों को सालाना दी जाएगी इतनी पेंशन | Big announcements for farmers of country by BJP in sankalp patra 2019 | Patrika News

अपने ‘संकल्प’ में बीजेपी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, सभी किसानों को सालाना दी जाएगी इतनी पेंशन

Published: Apr 08, 2019 01:02:37 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

60 साल की उम्र के बाद किसानों को दी जाएगी पेंशन
किसान सम्मान योजना का विस्तार, सभी किसानों को 6000 रुपए
एक लाख के लोन पर 5 साल तक ब्याज में दी जाएगी छूट

Sankalp Patra

अपने ‘संकल्प’ में बीजेपी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, सभी किसानों को सालाना दी जाएगी इतनी पेंशन

नई दिल्ली। बीजेपी ने 2019 के चुनावों से पहले अपना संकल्प पत्र जारी का दिया है। जिसमें उन्होंने देश के किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं की है। संकल्प पत्र में किसानों को पेंशन देने और लोन पर पांच साल तक ब्याज में छूट देने की घोषणाएं की है। बीजेपी को पता है कि देश में सत्ता हासिल करने के लिए किसानों का वोट कितना जरूरी है। पिछली बार शहरों की पार्टी कहे जाने वाली बीजेपी को गांव देहात और किसानों का भारी समर्थन मिला था। लेकिन बाद में कई मुद्दों पर किसान पार्टी से नाराज चल रहे हैं। ऐसे में संकल्प पत्र के माध्यम से देश के नाराज किसानों को मनाने की कोशिश की गई है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किसानों के लिए बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में क्या कहा हैज्

देश के किसानों को पेंशन
पहली बार देश के किसानों को पेंशन देने की घोषणा की गई है। इस योजना के अनुसार 60 वर्ष के बाद देश के किसानों को रिटायरमेंट की श्रेणी में रखकर पेंशन दी जाएगी। अभी तक इसकी रकम घोषणा पार्टी ने नहीं की है। पार्टी का कहना है कि किसानों को पेंशन देने की घोषणा इसलिए की गई है कि उम्र के बाद किसानों के लिए किसानी करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में वो खेत में उतनी मेहनत नहीं कर पाते हैं जितनी जरुरत है। जिसकी वजह से उनकी कमाई में काफी कटौती हो जाती है। ऐसे किसान जिनकी उम्र 60 से अधिक हो गई है उन्हें सरकार की ओर से पेंशन दी जाएगी।

सभी किसानों के खातों में 6000 रुपए
देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देने की योजना को विस्तार दिया है। संकल्प पत्र में घोषणा की गई है कि देश के सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। इससे देश के सभी किसानों की आय में वृद्घि होगी। इससे पहले पीएम मोदी किसान सम्मान योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत गरीब किसानों के खातों में सालाना 6 हजार रुपए देने की घोषणा की गई थी। जिसके देश के 12 करोड़ किसानों को चिह्नित किया गया था। पहली किस्त जारी की गई थी। अब दूसरी किस्त भेजने की तैयारी की जा रही है।

किसानों को लोन के ब्याज पर मिलेगी छूट
किसानों को लोन पर देने वाले ब्याज पर छूट दी गई है। संकल्प पत्र में किए वादे के अनुसार बीजेपी का कहना है कि जो किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक लाख रुपए का लोन लेता है उसे पांच साल तक किसी तरह का ब्याज देने की जरुरत नहीं होगी। किसानों के लिए यह घोषणा काफी बड़ी मानी जा रही है। कई किसान लोन लेने के बाद कर्ज चुकाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में ब्याज से रकम इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें आत्महत्या तक करनी पड़ जाती है।

 

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो