script

17 राज्यों में सबसे ऊपर रहा बिहार, GDP ग्रोथ में हासिल किया नया मुकाम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 01:19:56 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

रेटिंग्स एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्यों में विकास दर के मामले में बिहार ने सभी राज्यों को पछाड़ दिया है। बिहार का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रॉडक्ट) 11.3 फीसदी रहा है।

GDP

17 राज्यों में सबसे ऊपर रहा बिहार, GDP ग्रोथ में हासिल किया नया मुकाम

नई दिल्ली। रेटिंग्स एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्यों में विकास दर के मामले में बिहार ने सभी राज्यों को पछाड़ दिया है। बिहार का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रॉडक्ट) 11.3 फीसदी रहा है। ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रॉडक्ट (जीएसडीपी) के आधार पर आंध्र प्रदेश दूसरे स्थान पर रहा जबकि गुजरात को तीसरा स्थान मिला है। इसके साथ ही अगर सबसे खराब प्रदर्शन की बात करें तो वो झारखंड, केरल और पंजाब का रहा है।


रैंकिंग से बाहर रहा गोवा

हालांकि राज्य का विकास, महंगाई और वित्तीय घाटे को ध्यान में रखते हुए गुजरात, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल टॉप पर रहे हैं। गुजरात और कर्नाटक में उत्पादन की वजह से विकास दर बढ़ी है। इस रैंकिंग में उन 17 राज्यों को शामिल किया गया है जो केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों (सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स डेटा) पर आधारित विभिन्न मापदंडों के अनुसार विशेष श्रेणी में नहीं आते हैं। इन 17 में 12 राज्यों की विकास दर पिछले पांच सालों के मुकाबले ज्यादा रही है। छोटा राज्य होने के कारण गोवा को इस रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है।


कम रफ्तार से हुई वृद्धि – क्रिसिल

इसके साथ ही महंगाई दर, वृद्धि और राजकोषीय घाटे के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन गुजरात और कर्नाटक का रहा है। वहीं केरल और पंजाब का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। क्रिसिल ने कहा कि, ‘अधिकांश राज्यों में आर्थिक वृद्धि रोजगार सृजन के अनुकूल नहीं रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि 11 राज्यों में विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, होटल, परिवहन और संचार सेवाओं जैसे रोजगार केंद्रित क्षेत्रों में राष्ट्रीय दर की तुलना में कम रफ्तार से वृद्धि हुई है।’

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो