script8 करोड़ रुपए में नीलाम हुई 60 साल पुरानी व्हीस्की की बोतल | Bottle of 60 years old whiskey auctioned in 8 crores | Patrika News

8 करोड़ रुपए में नीलाम हुई 60 साल पुरानी व्हीस्की की बोतल

Published: Oct 04, 2018 03:49:02 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

बुधवार को व्हिस्की की एक दुर्लभ बोतल की एडिनबर्ग में नीलामी हुई तो कीमत इस स्तर तक पहुंच गई कि इसने नया वलर््ड रिकॉर्ड बना डाला। ,,,,

Whisky

8 करोड़ रुपए में नीलाम हुई 60 साल पुरानी व्हीस्की की बोतल

नई दिल्ली। शराब के दीवानों के लिए काफ दिलचस्प खबर सामने आई है। बुधवार को शराब की 60 साल पुरानी बोतल को निलाम किया गया। जिसकी कीमत 8 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। इब इस शराब की बोतल को दुनिया की सबसे महंगी बोतल बताया जा रहा है। इस बोतल को खरी के लिए दुनिया के कई कद्रदान मौजूद थे। आइए आपको भी बताते हैं कि इस शराब का नाम क्या है और इस इस बोतल की नीलामी कहां हुई है?

ये है इस बोतल का नाम
शराब के कद्रदानों की भी दुनिया में कमी नहीं है. बुधवार को व्हिस्की की एक दुर्लभ बोतल की एडिनबर्ग में नीलामी हुई तो कीमत इस स्तर तक पहुंच गई कि इसने नया वलर््ड रिकॉर्ड बना डाला। 60 साल पुरानी मैकालान वैलेरियो एडमी 1926 (Macallan Valerio Adami 1926) की एक बोतल 10.90 लाख डॉलर यानी लगभग 8 करोड़ रुपए में बिकी। इससे पहले शराब की एक बोतल हांगकांग में 7.78 करोड़ रुपए में बिकी थी।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
बोनहैम्स के एक शराब विशेषज्ञ रिचार्ड हार्वे ने बताया कि मैकालान वैलेरियो एडमी 1926 के खरीदार पूर्वी क्षेत्र के हैं जहां के लोगों की व्हिस्की में अच्छी-खासी दिलचस्पी है। पूर्वी क्षेत्र में नए-नए व्हिस्की बार खुल रहे हैं। इसलिए वहां के लोगों की इसमें खासी दिलचस्पी है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर हमारी कुल बिक्री का लगभग 40 फीसदी पूर्वी क्षेत्र के खरीदारों को जाता है। बोनहैम्स के नाम अब तीन सबसे कीमती व्हिस्की की बोतलें हो गई हैं, जिन्हें नीलामी में सबसे ज्यादा दाम मिले हैं।

1926 में तैयार हुई थी शराब
एडिनबर्ग के बोनहैम्स व्हिस्की के विशेषज्ञ मार्टिन ग्रीन ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमने एक नया वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है। मैकालान वैलेरियो एडमी व्हिस्की को 1926 में तैयार किया था और 1986 में इसे बोतल में पैक किया गया था। इसकी सिर्फ 24 बोतल तैयार की गई थी। जिसके लेबल की डिजाइनिंग प्रसिद्ध पॉप स्टार्स ने किया था। 12 बोतलों के लेबल की डिजाइनिंग पीटर ब्लेक ने की थी और 12 की वैलेरियो अदामी ने।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो