Budget 2019: जल संंकट के बीच वित्त मंत्री ने किया 'हर नल में जल' का वादा, 2024 तक का लक्ष्य

Budget 2019: जल संंकट के बीच वित्त मंत्री ने किया 'हर नल में जल' का वादा, 2024 तक का लक्ष्य

Shweta Singh | Publish: Jul, 05 2019 01:33:23 PM (IST) | Updated: Jul, 05 2019 06:04:25 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार 2.0 का बजट 2019-20 के पेश किया
  • कई राज्यों में गहराए जल संकट के बीच लोगों को राहत देनेवाली खबर

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) मोदी सरकार 2.0 का बजट 2019-20 के पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट पेश करने की शुरुआत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए की। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल के अंत में भारत 3 ट्रिलीयन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। बजट में वैसे तो अलग-अलग क्षेत्रों और वर्गों का ख्याल रखा गया है, लेकिन सबसे अहम बात रही की कई राज्यों में गहराए जल संकट के बीच सरकार ने जल शक्ति योजना का ऐलान किया है।

हर घर में नल, हर नल में जल

देशभर के कई इलाकों में इस वक्त जल समस्या से हड़कंप मचा हुआ, ऐसे में वित्तमंत्री का 2024 तक हर घर जल पहुंचाने के लक्ष्य की घोषणा काफी उम्मीद जताने वाली है। संसद में वित्त मंत्री ने कहा कि, ' अब देश में जल के क्षेत्र में क्रांति आएगी। हमारी सरकार ने पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है। मंत्रालय को जल आपूर्ति का मुख्य लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए 1500 ब्लॉक की पहचान की गई है। ऐसे इलाकों की भी पहचान की गई है, जहां का जलस्तर निचले स्तर पर है। इसकी मदद से हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा।' देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य है।

2022 तक हर किसी को घर

बता दें कि वित्त मंत्री ने सिर्फ जल ही नहीं 2022 तक हर किसी को घर देने का भी वादा किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में 1.95 करोड़ घर देने का लक्ष्य है। इसके साथ ही मध्यम वर्ग को खुशी और राहत देने के लिए उज्जवला योजना के तहत 7 करोड़ गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का भी ऐलान किया है।

45 हजार शौचायलों का लोकेशन गूगल मैप पर

वहीं, स्वच्छ भारत मिशन पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने दावा किया कि आज एक करोड़ लोगों के फोन में स्वच्छ भारत ऐप है। इसके साथ ही 45 हजार शौचायलों का लोकेशन गूगल मैप पर उपलब्ध है। वित्त मंत्री ने इस दौरान 'दो अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच मुक्त भारत' का लक्ष्य भी दोहराया।

ये भी पढ़ें-

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned