scriptBudget 2019: निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट, मौके को खास बनाने माता-पिता भी पहुंचे संसद | Budget 2019 Nirmala Sitharaman parents arrive at parliament | Patrika News

Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट, मौके को खास बनाने माता-पिता भी पहुंचे संसद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 06:58:42 pm

Submitted by:

Shivani Singh

Nirmala Sitharaman Parents पहुंचे संसद
निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया Budget 2019
देश की पहली महिला Finance Minister हैं निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman parents

Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने पेश की आम बजट, मौके को खास बनाने माता-पिता भी पहुंचे संसद

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) के दूसरे कार्यकाल का बजट ( budget 2019 ) पेश कर रही हैं। वित्तमंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का यह पहला आम बजट है। इस खास मौके को और खास बनाने के लिए निर्मला सीतारमण के माता-पिता ( Nirmala Sitharaman parents ) सावित्री और नारायाण सीतारमण भी संसद पहुंचे।

यह भी पढ़ें

बजट 2019: किराए के मकान के लिए बनेगा कानून, रियल एस्टेट के लिए बड़ा कदम

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पहली महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण ने भारत की पहली महिला स्थायी वित्तमंत्री बनने का गौरव हासिल किया है। इससे पहले वह देश की पहली महिला रक्षामंत्री भी रह चुकी हैं।

उस दौरान निर्मला सीतारमण का कार्यकाल काफी चर्चित रहा था। मोदी सरकार 2.0 कार्यकाल में सीतारमण को वित्त मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी दी गई है।

बदली परंपरा

Nirmala Sitharaman

देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करने से पहले बरसों पुरानी परंपरा को बदल दिया। पारंपरिक तौर बजट पेश करने से पहले बजट से संबंधित कागजात को लाल ब्रीफकेस ( Briefcase ) में ले जाया जाता है।

इस बार नजारा कुछ अलग था। सीतारमण ( Nirmala Sitharaman parents) इस पारंपरिक ब्रीफकेस की जगह लाल फोल्डर के साथ नजर आईं।

उनके साथ वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग और मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम भी मौजूद थे।

निर्मला सीतारमण के बारे में

sitaraman

निर्मला सीतारमण दक्षिणपंथी विचारधारा की नेत्री हैं। सन 2014 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें अपनी केबिनेट में स्थान दिया। निर्मला तमिलनाडू के रिरुचिरापल्ली से हैं। 2014 में इन्होंने रक्षामंत्री का कार्यभार संभाला। 2019 में इन्हें वित्त मंत्रालय की कमान सौंपी गई है।

सीतारमण का जन्म 1959 में तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था। तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री ली। इसके बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से 1980 में इकोरनॉमिक्स में एमए की डिग्री हासिल की। यहीं से एमफिल किया।

कॅरियर की शुरुआत प्राइसवाटरहाउस कूपर में सीनियर मैनेजर के पद से की। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी काम किया।

साल 2006 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। नितिन गडकरी के अध्यक्ष बनने पर इन्हें पार्टी के छह प्रवक्ताओं में स्थान दिया गया। 2010 में पार्टी ने प्रवक्ता बनाया।

सीतारमण को किताबें पढ़ने का शौक है। इसके अलावा भारतीय शास्त्रीय संगीत में भी रुचि है। भगवान कृष्ण के भजन सुनती हैं और इनके पास अच्छा भजन संग्रह भी है।

यह भी पढ़ें

1.

Budget 2019: PM मोदी बोले- सीतारमण ने पेश किया न्यू इंडिया के विकास का बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो