scriptBudget impact : आज से हवाई सफर महंगा, यह सब होगा सस्ता | Budget Impact : Air travel to become costlier from today | Patrika News

Budget impact : आज से हवाई सफर महंगा, यह सब होगा सस्ता

Published: Apr 01, 2015 09:15:00 am

फरवरी में वित्त मंत्री
अरूण जेटली ने सर्विस टेक्स 12 प्रतिशत से बढ़ा कर 14 प्रतिशत करने की घोषणा की
थी

flight

flight

नई दिल्ली। म्यूजियम, जू और टाइगर रिजर्व की टिकट बुधवार से सस्ती होने जा रही है, जबकि बिजनेस क्लास में हवाई यात्रा और म्यूचुअल फंड्स व चिट फंड्स में निवेश महंगा हो गया है। फरवरी में पेश हुए बजट में कई गई सर्विस टेक्स में बढ़ोतरी की घोषणा 1 अप्रेल से लागू होने जा रही है। गौरतलब है कि फरवरी में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सर्विस टेक्स 12 प्रतिशत से बढ़ा कर 14 प्रतिशत करने की घोषणा की थी, हालांकि संसद में वित्त विधेयक के पास होने के बाद सर्विस टेक्स 14 प्रतिशत कर दिया जाएगा, लेकिन फिलहाल 1 अप्रेल से म्यूजियम, जू, नेशनल पार्क, वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी व टाइगर रिजर्व में प्रवेश पर टैक्स में छूट की घोषणा को लागू कर दिया गया है।

इसी तरह अब लाइफ इंश्यॉरेंस स्कीम वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना , एंबुलेंस सर्विस, फलों व सब्जियों की रिटेल पैकिंग पर भी कोई सर्विस टेक्स नहीं लगेगा। वहीं हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी क्योंकि अब टिकट पर 60 प्रतिशत मूल्स पर सेवा कर लगेगा, अब तक यह 40 प्रतिशत मूल्य पर लगता था। इकोनॉमी क्लास के अलावा सभी हवाई टिकट पर सर्विस टेक्स के मामले में एबेटमेंट का अनुपात घटाया जा रहा है।

म्यूचुअल फंड एजेंटों की सेवाओं, लॉटरी टिकट की मार्केटिंग, विभागीय संचालित सार्वजनिक टेलीफोन व हवाईअड्डे व अस्पतालों से नि:शुल्क फोन कॉल्स सेवा कर के दायरे में होंगे। चिट फंड में सेवा कर का भुगतान शुल्क, कमीशन या इस तरह की अन्य राशि का भुगतान प्राप्त करने वाले चिटफंड फोरमैन ही करेगा। वे सेनवैट के्रडिट के लिए दावा करने के पात्र होगे। इसके अलावा 1 लाख रूपए से कम के भुगतान पर लोकगीत व शस्त्रीय संगीत के कलाकारों की सेवा को सेवा कर के दायरे से बाहर रखा गया है। रेल से खाद्यों की ढुलाई पर सेवा कर की छूट केवल अनाज के परिवहन तक सीमित रहेगी जिसमें चावल, दालें, आटा, दूध और नमक की ढुलाई सेवा कर से मुक्त होगी, अन्य सामान की ढुलाई महंगी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो