scriptNational Minimum Wage: जल्द ही देश के श्रमिकों को तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, अगले सप्ताह पास हो सकता है बिल | cabinet may approve National Minimum Wage bill in next week | Patrika News

National Minimum Wage: जल्द ही देश के श्रमिकों को तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, अगले सप्ताह पास हो सकता है बिल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 11:58:42 am

Submitted by:

Shivani Sharma

National Minimum Wage: मोदी सरकार न्यूनतम वेतन पर इस सप्ताह फैसला ले सकती है। CII से हुई बातचीत में इस बारे में खुलासा हुआ है।

labour class

National Minimum Wage: जल्द ही देश के श्रमिकों को तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, अगले सप्ताह पास हो सकता है बिल

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) अपने दूसरे कार्यकाल में देशभर के श्रमिकों ( labour class ) को जल्द ही समान न्यूनतम वेतन ( National Minimum Wage ) का तोहफा दे सकती है। सरकार के इस कदम से देश के श्रमिकों को काफी लाभ मिलेगा। CII ने बातचीत करते हुए कहा कि सभी राज्यों के पास न्यूनतम वेतन तय करने का अधिकार होना चाहिए। सूत्रों के अनुसार श्रम मंत्रालय ( ministry of labour and employment ) इस सप्ताह वेतन संहिता विधेयक पर कैबिनेट ( cabinet meeting ) की मंजूरी लेगा। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह बिल पास हो सकता है।


सरकार का न्यूनतम वेतन देने का फैसला जल्द आएगा

संसद से इस विधयेक को मंजूरी मिलने के साथ ही देशभर में श्रमिकों के लिए समान न्यूनतम वेतन देने का रास्ता साफ हो जाएगा। इस फैसले से देश के सभी श्रमिकों को न्यूनतम वेतन के लिए कहीं भी लड़ना नहीं होगा। केंद्र सरकार को रेलवे और खनन समेत इस तरह के सभी श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी को तय करना होगा। इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य अन्य श्रेणी के रोजगारों के लिए न्यूनतम मजदूरी निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र होंगे।


यह भी पढ़ें


न्यूनतम मजदूरी में 5 साल में किया जाएगा संशोधन

आपको बता दें कि सरकार अगर ये फैसला ले लेती है तो न्यूनतम मजदूरी में हर पांच साल में संशोधन किया जाएगा। गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में, गृह मंत्री

अमित शाह

( Amit Shah ) की अध्यक्षता में हुई अंतर-मंत्रालयी बैठक के बाद श्रम मंत्री संतोष गंगवार ( santosh gangwar ) ने कहा था कि उनका मंत्रालय संसद के चालू सत्र में इस विधेयक को पारित कराने का प्रयास करेगा। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman ) तथा वाणिज्य और रेल मंत्री पीयूष गोयल ( piyush goel ) भी मौजूद थे।


10 अगस्त 2017 को पेश किया था विधेयक

इस विधेयक को 10 अगस्त 2017 को लोकसभा में पेश किया गया था, जिस पर फिलहाल अभी तक कोई पैसला नहीं लिया गया है। लोकसभा में भेजने के बाद 21 अगस्त 2017 को यह बिल संसद की स्टैंडिंग कमेटी में भेज दिया गया था। कमेटी ने इस विधेयक पर 18 दिसंबर 2018 को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन 16वीं विधानसभा के भंग होने के कारण यह विधेयक अभी तक पास नहीं हो पाया है। इस बार उम्मीद है कि सरकार इस विधेयक को पास कर देगी। मोदी सरकार के इस फैसले से काफी फायदा होगा।


यह भी पढ़ें


इस सप्ताह मिल सकती है मंजूरी

इस समय मंत्रालय को अब विधेयक को संसद के किसी भी सदन में नए सिरे से पेश करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की अनुमति की जरूरत होगी। सूत्र ने कहा, मंत्रिमंडल वेतन संहिता विधेयक पर अगले महीने मंजूरी दे सकता है। श्रम मंत्रालय इस विधेयक को संसद के मौजूदा सत्र में ही पारित कराना चाहता है।

Business

जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो