scriptNITI Aayog के CEO अमिताभ कांत का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा, RAW व IB में भी हुई नियुक्ति | Centre extends term of NITI Ayog CEO Amitabh Kant | Patrika News

NITI Aayog के CEO अमिताभ कांत का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा, RAW व IB में भी हुई नियुक्ति

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2019 09:15:15 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

Cabinet Appointments Committtee ने दाे साल के लिए बढ़ाया कार्यकाल।
Make in India, Startup India और Incredible India जैसे पहल पर काम किया है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नीति आयोग ( Niti Ayog ) के CEO अमिताभ कांत ( Amitabh Kant ) का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया है। अमिताभ कांत का मौजूदा कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा था। कांत, 1980 बैच के केरल काडर के IAS अधिकारी हैं। उन्होंने पहली बार नेशनल इंस्टीट्यूट फाॅर ट्रांसफाॅर्मिंग इंडिया ( National Institute for Transforming India ) आयोग के CEO के रूप में अपना कार्यभार 17 फरवरी 2016 को संभाला था।

https://twitter.com/ANI/status/1143838175627886592?ref_src=twsrc%5Etfw

सरकार की इन पहल को शुरू करने में अमिताभ कांत का योगदान

अमिताभ इसके पहले डिपार्टमेंट फाॅर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड ( DPIIT ) के सचिव रह चुके हैं। उन्हें पहली बार 2 साल का कार्यकाल दिया गया था जिसे कैबिनेट अप्वाइंटमेंट्स कमेटी ( Cabinet Appointments Committee ) ने दो साल के लिए और बढ़ा दिया है। कांत मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और Incredible India जैसे पहल पर काम कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने Gods Own Country जैेसे पहल पर भी काम किया है जिसकी वजह से भारत दुनिया के प्रमुख उत्पादन एवं पर्यटन क्षेत्र में अपनी जगह स्थापित करने में कामयाब रहा है। कांत ही ने अतिथि देवो भवः जैसे पहल से पर्यटन को बढ़ावा देने के कदम उठाएं हैं।


दिल्ली यूनिवर्सिटी और जेएनयू के छात्र रहे हैं कांत

कांत ने दिल्ली के माॅडर्न स्कूल से पढ़ाई किया है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टीफेंस काॅलेज से इकोनाॅमिक हाॅनर्स की डिग्री भी ली है। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मास्टर्स भी किया है।

https://twitter.com/ANI/status/1143839203446284288?ref_src=twsrc%5Etfw

इन अधिकारियों काे भी मिला मौका

कमेटी ने आईपीएस अधिकारी सामंत कुमार गोयल को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ( RAW ) का सचिव और आईपीएस अरविंद कुमार को इंटेलिजेंसी ब्यूरो ( IB ) का निदेशक बनाया गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो