scriptचीन ने फिर दिखाया पाकिस्तान प्रेम, कह दी इतनी बड़ी बात | China again show pakistan love says this big thing | Patrika News

चीन ने फिर दिखाया पाकिस्तान प्रेम, कह दी इतनी बड़ी बात

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2018 06:23:16 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

पाकिस्तान इस समय भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

Pakistan

चीन ने फिर दिखाया पाकिस्तान प्रेम, कह दी इतनी बड़ी बात

नई दिल्ली। चीन ने शनिवार को पाकिस्तान को वित्तीय संकट से उबारने के लिए पूरी मदद करने का भरोसा दिलाया। चीन ने इस बात का संकेत दिया कि बीजिंग गंभीर आर्थिक संकट में फंसे अपने हर वक्त का साथी इस्लामाबाद को नया कर्ज देने को तैयार है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस समय चीन के दौर पर हैं। इस दौरान बीजिंग ने पाकिस्तान से यह भी कहा कि वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के कार्य को आगे बढ़ाए। सीपीईसी चीन के बेल्ट व रोड प्रोजेक्ट का मुख्य अंग है। पाकिस्तान में उत्पन्न संकट के कारण इस पर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।
पाकिस्तान की हर तरह से की जाएगी मदद

भारत ने 60 अरब डॉलर की सीपीईसी परियोजना का विरोध किया है, क्योंकि यह मार्ग पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है। चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयू ने कहा कि चीन की सरकार पाकिस्तान को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने के लिए जरूरी सहायता प्रदान करेगी।हालांकि, मंत्री ने चीन की ओर से प्रदान की जाने वाली वित्तीय मदद की कोई विशेष ब्यौरा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि इस पर बातचीत चल रही है।
शी जिनपिंग-इमरान खान कर चुके हैं मुलाकात

खान ने शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने इस मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के लिए वित्तीय सहायता की मांग की। पाकिस्तान पर विदेशी कर्ज बढ़ने के कारण आर्थिक संकट गहरा गया है। पाकिस्तान ने पहले ही सऊदी अरब से छह अरब डॉलर का कर्ज लिया है, मगर वित्तीय संकट के निवारण के लिए यह रकम पर्याप्त नहीं है। इसलिए पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से भी राहत पैकेज की मांग की है।
आईएमएफ जाने से डर रहा है पाकिस्तान

आईएमएफ ने राहत पैकेज प्रदान करने से पहले पाकिस्तान से चीन से वित्तपोषित सीपीईसी से संबंधित वित्तीय ब्यौरे का खुलासा करने को कहा है। चीन पाकिस्तान के आईएमएफ के पास जाने से घबराया हुआ है, क्योंकि आईएमएफ पर अमरीका का वर्चस्व है और अमरीका बेल्ट व रोड प्रोजेक्ट का विरोध करता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि चीन ने पाकिस्तान को सीपीईसी के जरिए भारी कर्ज के तले धकेल दिया है, लेकिन बीजिंग इस बात से इनकार करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो