अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर खत्म होने को लेकर हुआ कन्फ्युजन, G20 सम्मेलन में दोनों देशों में बनी थी सहमति

अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर खत्म होने को लेकर हुआ कन्फ्युजन, G20 सम्मेलन में दोनों देशों में बनी थी सहमति

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Dec, 05 2018 06:44:58 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर अस्थाई विराम की शर्तों को लेकर दोनों ओर से विसंगतियों की खबरें सामने आ रही हैं। ब्यूनस आयर्स में G20 सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को लेकर विराम पर सहमति बनी थी।

नर्इ दिल्ली। अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर अस्थाई विराम की शर्तों को लेकर दोनों ओर से विसंगतियों की खबरें सामने आ रही हैं। ब्यूनस आयर्स में G20 सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को लेकर विराम पर सहमति बनी थी। बीबीसी के मुताबिक, इस दौरान चीन ने 'जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी' पर जोर दिया था जबकि ट्रंप प्रशासन के अधिकारी 'तुरंत' शब्द का इस्तेमाल करते दिखाई दिए थे।


चीन ने अमरीका से व्यापार प्रतिबद्धताआें को लेकर किया था आश्वस्त

चीनी अधिकारियों ने कहा था कि वे अमरीका से किए गए व्यापार प्रतिबद्धताओं को जल्द से जल्द पूरा करने को लेकर आश्वस्त हैं। बयान में कहा गया कि चीन और अमरीका 90 दिनों तक की वार्ता पर जोर देंगे। ट्रंप ने कहा था कि चीन दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन को कम करने के लिए इस समझौते के तहत अमरीकी कृषि और अन्य उत्पादों को तुरंत खरीदना शुरू कर सकता है।


चीन ने नहीं किया स्पष्ट की कब से शुरू होगी 90 दिनों की अवधि

मीडिया में चल रहीं खबरों के मुताबिक, चीन ने दोनों तरफ से विसंगतियों पर आ रही खबरों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। ट्रंप का कहना है कि चीन के साथ बातचीत और 90 दिनों की व्यापार युद्ध विराम की अवधि पहले ही शुरू हो चुकी है लेकिन चीन ने स्पष्ट नहीं किया कि 90 दिनों की अवधि कब से शुरू हो रही है।

Ad Block is Banned