scriptदीपावली से पहले सरकार का देश को बड़ा झटका, आज से 19 चीजें हो गर्इं महंगी | Custom duty increased on 19 items, including AC, freeze | Patrika News

दीपावली से पहले सरकार का देश को बड़ा झटका, आज से 19 चीजें हो गर्इं महंगी

Published: Sep 27, 2018 09:11:11 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

केंद्र सरकार ने बुधवार को एयर कंडीशन, रेफ्रिजेटर, वाशिंग मशीन्स, रेडियल कार टायर्स समेत 19 सामानों के आयात पर मूल आधार शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है।

PM Modi

दीपावली से पहले सरकार का देश को बड़ा झटका, आज से 19 चीजें हो गर्इं महंगी

नई दिल्ली। सरकार ने दीपावली आैर उससे पहले आने वाले त्योहारों से पहले देश के लोगों को बड़ा झटका दे दिया है। सरकार ने 19 चीजों को महंगा कर दिया है। वास्तव में केंद्र सरकार ने बुधवार को एयर कंडीशन, रेफ्रिजेटर, वाशिंग मशीन्स, रेडियल कार टायर्स समेत 19 सामानों के आयात पर मूल आधार शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है। जिसकी दरें आधी रात से लागू हो गर्इ हैं।

केंद्र सरकार का तर्क
केंद्र सरकार का तर्क है कि यह इसलिए किया गया है कि ताकि गैर-जरूरी चीजों के आयात को कम किया जा सके। जिससे चालू खाते के बढ़ते घाटे को थामा जा सके। राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नए शुल्क बुधवार आधी रात से लागू हो जाएंगे। जिन 19 सामानों पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी की गई है, उनका वित्त वर्ष 2017-18 में कुल 86,000 करोड़ रुपए कीमत का आयात किया गया।

क्यों लिया गया यह फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पिछले हफ्ते हुई उच्चस्तरीय बैठक में डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमत और अर्थव्यवस्था को लेकर हुई चर्चा के बाद यह फैसला किया गया है। इस बैठक में पांच कदम उठाने का फैसला किया गया था, जिसमें चालू खाते के बढ़ते घाटे को थामने के लिए गैर जरूरी चीजों के आयात को कम करने का फैसला भी शामिल था।

इन सामानों पर इतना बढ़ा बोझ
– अब 10 किलोग्राम से कम वजन के एयर कंडीशनर, घरेलू रेफ्रिजेटर और वाशिंग मशीन्स पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है।
– एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेट के कंप्रेसर्स पर आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है।
– स्पीकर्स और रेडियल कार टायर्स पर आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।
– फुटवेयर पर अब 20 फीसदी से बढ़ाकर शुल्क को 25 फीसदी कर दिया गया है।
– गैर-औद्योगिक हीरा (कच्चा हीरा के अलावा) पर अब पांच फीसदी की जगह पर 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगेगा।
– आयातित स्पीकर्स पर आयात शुल्क पांच फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।
– सोने और चांदी के सामानों पर 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो